बिहार बोर्ड : इंटरमीडिएट का 2021-23 सत्र शुरू होने में होगी देरी

पटना 
बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट का 2021-23 सत्र शुरू होने में अभी और समय लगेगा। इस बार इंटर में नामांकन प्रक्रिया खत्म होने में दो महीने से अधिक समय लग सकता है। ऐसे में अक्टूबर से पहले सत्र शुरू हो पाने की उम्मीद कम है। बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक की परीक्षा फरवरी में ली गयी। रिजल्ट पांच अप्रैल को जारी कर दिया गया, लेकिन सीबीएसई और आईसीएसई के रिजल्ट जारी होने में देरी होने के कारण इंटर दाखिला के लिए आवेदन जून में शुरू हुआ। आवेदन लेने के बाद बोर्ड ने दाखिला के लिए प्रथम चयन सूची अगस्त में जारी की है। अभी प्रथम चयन सूची के आधार पर चार सितंबर तक नामांकन लिया जाएगा। 

बोर्ड की मानें तो प्रथम चयन सूची के बाद दूसरी और तीसरी चयन सूची जारी की जाएगी। इसमें अक्टूबर निकल जाएगा। पिछले साल वर्ष 2020 में बोर्ड ने अगस्त तक इंटर नामांकन प्रक्रिया समाप्त कर दी थी। अगस्त के अंतिम सप्ताह में सत्र शुरू कर दिया गया था। ऑनलाइन कक्षाएं सितंबर में शुरू हो गयी थीं, लेकिन इस बार सीबीएसई व आईसीएसई का रिजल्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह में जारी किया गया है। इस कारण नामांकन के लिए आवेदन 10 अगस्त तक लिए गए हैं।  

11वीं में नामांकन के साथ शुरू होगा रजिस्ट्रेशन : 11वीं में नामांकन के तुरंत बाद इंटर का रजिस्ट्रेशन होगा। बोर्ड की मानें तो तीसरी चयन सूची के बाद अगर किसी छात्र का नाम चयन सूची में नहीं होगा तो ऐसे छात्र का स्पॉट नामांकन लिया जाएगा। इसके बाद ही नामांकन की प्रक्रिया समाप्त होगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here