बार-बार जुकाम और खांसी होने वाले लोगों को जरूर खानी चाहिए ये 10 इम्यूनिटी बूस्टर चीजें

नई दिल्ली 
कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन लगने के बाद भी सावधानी रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग योग और आयुर्वेदिक काढ़े को जीवनशैली में शामिल कर रहे हैं। काढ़े के अलावा ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनके नियमित सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। ये चीजें उन लोगों के लिए फायदेमंद हैं, जिन्हें बार-बार सर्दी-जुकाम की समस्या हो जाती है।

ग्रीन टी और ब्लैक टी 
ग्रीन टी और ब्लैक टी, दोनों ही इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन एक दिन में इनके एक से दो कप ही पिएं। इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपकी भूख घट सकती है या खाने में अनिच्छा जैसी परेशानी हो सकती है। 

कच्चा लहसुन 
आपको अगर हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती है, तो आपको अपनी डाइट में कच्चे लहसुन को शामिल करना चाहिए। कच्चा लहसुन खाना भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में सहायक होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई पाए जाते हैं।

दही 
बहुत से लोगों को दूध नहीं पचता या फिर दूध पीने से उन्हें साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं लेकिन दही एक ऐसा खाद्य आहार है, जो लगभग सभी लोगों के लिए फायदेमंद है। अगर आपको पेट या पेट के निचले हिस्से पर जलन की शिकायत हो, तो आप दही का सेवन कर सकते हैं।  दही के सेवन से भी इम्यून पावर बढ़ती है। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here