पीएम मोदी समेत दिग्गजों ने शहीदों को किया नमन,राष्ट्रपति गुलमर्ग में श्रद्धांजलि कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे

   नई दिल्ली

         देश आज करगिल विजय दिवस (Kargil vijay diwas) की 22वीं सालगिरह मना रहा है. भारत के रणबांकुरों ने पाकिस्तान को जो करारी मात दी थी, उस इतिहास को आज याद करने का दिन है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर भारतीय सेना के शौर्य को सलाम किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि आज करगिल दिवस के मौके पर हम उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं, जिन्होंने देश के लिए अपनी जान दी. उनकी बहादुरी हमें हर दिन प्रेरणा देती है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर लिखा कि कारगिल विजय दिवस के अवसर पर मैं भारतीय सेना के अदम्य शौर्य, पराक्रम और बलिदान को नमन करता हूं. इसी के साथ उन्होंने एक वीडियो भी ट्वीट किया. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस मौके पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

विजय दिवस के मौके पर भारतीय आर्मी की ओर से खास ट्वीट किया गया, सेना ने तमन्ना बी कुकरेती की कुछ पंक्तियां ट्वीट की, ‘करगिल की चोटियों पे, दुश्मनों को हमने झुकाया है, हिन्द के वीरों ने, अपने लहू से तिरंगे को फहराया है’.

कारगिल विजय दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को जम्मू-कश्मीर के द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक पर पहुंचना था और श्रद्धांजलि कार्यक्रम में हिस्सा लेना था, लेकिन खराब मौसम के कारण राष्ट्रपति का यह कार्यक्रम रद्द हो गया है। द्रास पहुंचने के लिए राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर्स ने सही समय पर उड़ान भर ली थी, लेकिन जोजिला पहाड़ी पार नहीं कर सके। अब प्लान बी पर काम किया जा रहा है, जिसके तरह राष्ट्रपति गुलमर्ग जाएंगे और श्रद्धांजलि कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कारगिल विजय दिवस की 22वीं वर्षगांठ पर यहां पहुंचे हैं। उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल विपिन रावत भी है।

बता दें कि कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) का आयोजन हर साल 26 जुलाई को किया जाता है। ये वही दिन है, जब भारतीय सेना ने कारगिल में अपनी सभी चौकियों को वापस पा लिया था, जिनपर पाकिस्तान की सेना ने कब्जा किया था। ये लड़ाई जम्मू कश्मीर के कारगिल जिले में साल 1999 में मई से जुलाई के बीच हुई थी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अपने चार दिवसीय दौरे के क्रम में रविवार को यहां पहुंचे हैं।

गौरतलब है कि विजय दिवस के मौके पर हर साल करगिल के द्रास में स्थित वॉर मेमोरियल पर खास कार्यक्रम होता है. सोमवार को यहा पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और अन्य वरिष्ठ लोग खास कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

बता दें कि 1999 में करगिल की पहाड़ियों पर भारत और पाकिस्तान के बीच खौफनाक जंग लड़ी गई थी. पाकिस्तानी सेना ने घुसपैठ कर कई भारतीय इलाकों पर कब्जा जमा लिया था, लेकिन भारतीय सेना ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया. मई में शुरू हुई जंग को जुलाई तक खत्म कर दिया गया, 26 जुलाई को भारत ने जीत का ऐलान किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here