पीएम मोदी समेत कई मंत्री और खिलाड़ियों ने भी नीरज चोपड़ा को बधाई दी, 88.13 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ नीरज ने जीता मेडल

नई दिल्ली,

भारत के जैवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा ने यूजीन में आयोजित हुई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। 19 साल बाद इस प्रतियोगिता में भारत को कोई पदक मिला। नीरज गोल्ड से जरूर चूके लेकिन टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट ने इतिहास रचते हुए अपना पहला वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडल जीता। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नीरज चोपड़ा के लिए ट्वीट किया और उन्हें बधाई दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि,‘‘ हमारे सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक नीरज चोपड़ा की महान उपलब्धि। विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई।’’ उन्होंने आगे लिखा ,‘‘भारतीय खेलों के लिए यह खास पल है। आगामी टूर्नामेंटों के लिए नीरज को शुभकामना।’’ गौरतलब है नीरज चोपड़ा ने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था और निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाले वह पहले भारतीय हैं।

अन्य लोगों ने भी दी बधाईयां

उन्हें विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक जीतने के बाद ट्विटर पर लोगों ने इस तरह बधाई दी:-

बीजिंग ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने लिखा, ‘विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक पर नीरज चोपड़ा को बधाई। आपने हमें गौरवान्वित किया है। शानदार प्रदर्शन और आगे के लिए शुभकामना।’ वहीं उड़नपरी नाम से मशहूर पी टी उषा ने कहा,’देश के लिए विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई। आपके सर्वश्रेष्ठ प्रयासों से दुनिया में देश का नाम रोशन हुआ है। यूं ही देश का परचम लहराते रहिए। जय हिंद।’ पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा,’विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने पर शुभकामनाएं। आप ऐसे ही देश के लिए मेडल जीतते रहो।

इसके अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी नीरज को बधाई दी और कहा,’विश्व चैम्पियनशिप में शानदार रजत पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई । शानदार उपलब्धि जो भारतीय खेलों को आगे ले जाएगी ।’ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा,’सूबेदार नीरज चोपड़ा की सफलता पर भारत हर्षित है । विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने पर उन्हें बधाई । उनकी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता से बेहतरीन नतीजे निकल रहे हैं । हमें उन पर गर्व है ।’ कानून मंत्री व पूर्व खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने लिखा कि,’नीरज चोपड़ा ने विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतकर फिर इतिहास रचा है । वह विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरूष और अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद दूसरे भारतीय एथलीट बन गए । बधाई ।’

19 साल बाद मिला मेडल

नीरज चोपड़ा ने अमेरिका के यूजीन में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जैवलिन थ्रो इवेंट में सिल्वर मेडल जीता। उन्होंने फाइनल राउंड में 88.13 मीटर के अपने बेस्ट थ्रो के साथ यह पदक जीता। भारत के लिए चैंपियनशिप इतिहास में पहली बार किसी पुरुष एथलीट ने मेडल जीता है। वहीं 2003 के बाद यानी करीब 19 साल के इंतजार के बाद भारत को इस इंटरनेशनल प्रतियोगिता में कोई मेडल मिला है। आखिरी पदक 2003 में पेरिस में लॉन्ग जम्पर अंजू बॉबी जॉर्ज ने अपने नाम किया था। उन्होंने कांस्य पदक जीता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here