पंचायत भवनों में विश्राम के लिए रेस्ट हाउस बनेंगे

भोपाल
मुख्यमंत्री द्वारा अफसरों को गांवों में भ्रमण और रात्रि विश्राम करने के निर्देश के मद्देनजर कटनी जिला पंचायत ने अब अफसरों के रुकने का इंतजाम पंचायत भवनों में करने का फैसला किया है। यहां अब पंचायत भवन में एक रेस्ट हाउस अलग से बनाया जाएगा। इसके लिए अलग से राशि खर्च नहीं करनी होगी बल्कि जितनी राशि का प्रावधान शासन ने किया है, उतने में ही भवन के अन्य कक्षों के साथ रेस्ट हाउस भी बन जाएगा। कटनी जिले का यह प्रयोग प्रदेश में माडल बन सकता है और बाकी जिलों में इस व्यवस्था पर रेस्ट हाउस तैयार कराए जा सकते हैं।

अब तक बने भवनों में न तो पंचायत प्रतिनिधियों, कर्मचारियों के  ही बैठने की पर्याप्त जगह होती है और न ही ग्रामीणों के लिए स्थान पूरा हो पाता है। इसको देखते हुए जिला पंचायत ने नवीन भवन का मॉडल तैयार कराया है ताकि सुविधा के बीच गांव के लोग व पंचायत प्रतिनिधि बैठकर विकास की कार्ययोजना तैयार कर सकें। कटनी जिले में शासन द्वारा तय 20 लाख की लागत में नवीन मॉडल से तैयार कराए जा रहे भवनों के निर्माण के लिए निर्माण एजेंसी को 6 माह का समय दिया गया है। प्रथम चरण में 13 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है जिसमें जिले के बड़वारा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत हरदहटा, विलायतकला, पिपरियाकला, ढीमरखेड़ा की महगवां बड़खेरा, कटनी की हीरापुर कौड़िया, पौंसरा, रीठी जनपद की ढुढरी, अमगवां, लालपुरा, बड़गांव और विजयराघवगढ़ जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत घुन्नौर, जारारोड़ा, हन्तला को नवीन मॉडल का पंचायत भवन के लिए चुना है। उसी तर्ज पर डेढ़ दर्जन भवनों को दूसरे चरण की कार्ययोजना में शामिल किया गया है।

सीईओ कटनी जगदीश चंद्र गोमे ने कहा किग्राम पंचायतों के निरीक्षण या अन्य कार्य से गए अधिकारियों को चौपाल लगाने, ग्रामीणों से संवाद या रात्रि विश्राम आदि करने की सुविधा अधिकांश स्थानों पर नहीं हो पाती थी। ऐसे में मजबूरी में अधिकारी स्कूल भवन या अन्य स्थानों की तलाश करते रहते थे। इन सब समस्याओं को देखते हुए नवीन मॉडल के पंचायत भवनों में एक कक्ष ग्रामीण रेस्ट हाउस के नाम से भी बनाया गया है जिसमें पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

अधिकारियों को ग्रामीणों से संवाद, बैठक करने और रात्रि में रुकने के लिए परेशान नहीं होना होगा। साथ ही अफसर किसी व्यक्ति विशेष के घर रुकने पर लगने वाले आरोपों से बच सकेंगे। नवीन ग्राम पंचायत भवन के मॉडल में एक कक्ष महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं के लिए भी आरक्षित होगा। कक्ष में समूह की महिलाएं अपनी गतिविधियां संचालित कर सकेंगी और उनको भी आवश्यक काम के लिए परेशान नहीं होना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here