दो से चार हफ्तों में महाराष्ट्र में तीसरी लहर: स्वास्थ्य विभाग

मुंबई
डेल्टा प्लस संस्करण महाराष्ट्र में तीसरी COVID-19 लहर स्थापित कर सकता है: स्वास्थ्य विभाग- महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी दी है कि नोवेल कोरोनावायरस का डेल्टा प्लस संस्करण राज्य में संक्रमण की तीसरी लहर का कारण बन सकता है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की उपस्थिति में एक बैठक के दौरान, राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि सक्रिय सीओवीआईडी ​​​​-19 रोगी आठ लाख तक पहुंच सकते हैं, जबकि उनमें से 10 प्रतिशत बच्चे हो सकते हैं।

COVID-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए 16 जून को हुई बैठक में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे और COVID-19 पर राज्य टास्क फोर्स के सदस्यों ने भाग लिया।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर कहा कि ठाकरे ने एजेंसियों को बिस्तर, तरल चिकित्सा ऑक्सीजन, दवाएं, उपकरण और पर्याप्त स्टॉक, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, राज्य भर में उपलब्ध कराने के लिए मिलकर काम करने का निर्देश दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, बैठक के दौरान ठाकरे ने कहा, “हालांकि, COVID-19 के खिलाफ इस लड़ाई में टीकाकरण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन यह भी नहीं भूलना चाहिए कि सामाजिक-दूरी के मानदंडों को बनाए रखने की आवश्यकता है।”

उन्होंने आगे कहा कि आरटी-पीसीआर टेस्ट बढ़ाए जाने हैं और पीपीई किट और अन्य सामग्री भी खरीदनी है.

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि पहली लहर (मार्च 2020 के बाद के प्रकोप) में 19 लाख मामले थे, जबकि दूसरी लहर (जो फरवरी 2021 के मध्य में शुरू हुई) में अब तक महाराष्ट्र में 40 लाख से अधिक संक्रमण दर्ज किए गए थे।

इस सप्ताह की शुरुआत में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि SARS-CoV-2 के अत्यधिक पारगम्य डेल्टा संस्करण ने डेल्टा प्लस ‘या AY.1’ संस्करण बनाने के लिए और अधिक उत्परिवर्तित किया है, लेकिन भारत में चिंता का कोई तत्काल कारण नहीं है क्योंकि भारत में इसकी घटनाएं देश अभी भी नीचे है।

नया डेल्टा प्लस संस्करण डेल्टा या बी.1.617.2 संस्करण में एक उत्परिवर्तन के कारण बनाया गया है, जिसे पहली बार भारत में पहचाना गया और घातक दूसरी लहर के ड्राइवरों में से एक, यह कहा गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here