दुर्गग्रामीण स्तरीय सुवा महोत्सव का समापन 80 से अधिक सुआ नृत्य समूहों ने दी प्रस्तुतियां

प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जय छत्तीसगढ़ सुआ नृत्य ग्राम मोहलई की टीम को 31000 रुपये नगद प्रदान किया गया ।गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू हुये शामिल।

दुर्ग

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष रुचि के चलते राज्य में छत्तीसगढ़ की कला-संस्कृति एवं परंपराओं को जीवंत बनाए रखने के सार्थक प्रयास किए जा रहे है। प्रदेश सरकार के संरक्षण के चलते कला और संस्कृति के पुष्पित एवं पल्लवित होने का अनुकूल वातावरण निर्मित हो रहा है। राज्य में विभिन्न अवसरों पर हमारी परंपरा में चली आ रही कला एवं संस्कृति से जुड़ी नृत्य और लोकगीतों को प्रोत्साहित करने के लिए कई आयोजन किए जा रहे हैं,  यह आयोजन दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के विधायक मंत्री ताम्रध्वज साहू के मार्गदर्शन में शिवनाथ नदी तट पर बसे पिपरछेड़ी गांव में एक दिवसीय सुआ नृत्य महोत्सव एवं प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पिछले कई वर्षों से गांव आदर्श मित्र मंडल द्वारा स्थानीय स्तर पर आयोजित हो रहे इस आयोजन को गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू का साथ मिला और यह आयोजन वृहद स्तर पर हुआ।

इस आयोजन को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधि के साथ मिलकर गांव के युवा सदस्यों ने ग्राम वासियों के सहयोग से काफी मेहनत किया था जिसका सुखद प्रतिफल रहा कि इस आयोजन में भाग लेने के लिए 80 से अधिक पंजीयन हुए और हर उम्र की महिला समूह और ऊर्जावान बेटियों की टीम ने अपनी पारंपरिक वेशभूषा में अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन करते हुए आकर्षक प्रस्तुतियां देकर सबको अपनी जगह पर ही बैठे रहने के लिए मजबूर कर दिया।सभी प्रतिभागियों को गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू द्वारा 1000 नगद, प्रतीक चिन्ह,प्रमाण पत्र एवं श्रीफल देकर सम्मानित किया गया।

इस आयोजन में मुख्य अतिथि मंत्री ताम्रध्वज साहू ने उत्साही प्रतिभागियों के उत्साहवर्धन किया । स्वयं भी इस आयोजन का आनंद लिया। आयोजित सुआ नृत्य महोत्सव को लेकर उन्होंने कहा कि दीपावली उत्सव पर छत्तीसगढ़ में पारंपरिक रूप से सुआ नृत्य किया जाता रहा है और कई जगहों पर छोटे-छोटे आयोजन होते रहते हैं उसी को वृहद देकर यह आयोजन किया जा रहा है जिसमें दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के प्रतिभागी शामिल हुए हैं ऐसे कार्यक्रम हमारे कला और संस्कृति के संरक्षण में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी और साथ ही युवा पीढ़ी को संगठित करने का कार्य करेगी।

इस प्रतियोगिता के सरक्षक, समाज सेवी हर्ष साहू ने कहा कि ऐसे आयोजन की महती आवश्यकता है.छत्तीसगढ़ लोक संस्कृति को हम सबको मिलकर जीवंत रखना है इसीलिए हमने ऐसे आयोजन की शुरुआत की और यहां पर ऐसे आयोजन से छत्तीसगढ़ की संस्कृति को एक नई दिशा मिलेगी इस आयोजन आप भागीदारी से यह आयोजन सफल रहा। सभी का आभार व्यक्त किया।
ये टीम रही विजेता

प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जय छत्तीसगढ़ सुआ नृत्य ग्राम मोहलई की टीम को 31000 रुपये नगद प्रदान किया गया , द्वितीय पुरस्कार सुवा सखी दल नेवई भाँठा की टोली को 21000 रुपये और तृतीय पुरस्कार के विजेता जागृति गोंडवाना सुवा दल उतई को नगद 11000 रुपये की राशि प्रदान की गई। वही इस प्रतियोगिता में कई श्रेणी में आकर्षक इनाम भी रखे गए थे। जिसमें श्रेष्ठ नृत्य में मोर भंवरा डांस ग्रुप अंजोरा, संगीत में जय बुढ़ा देव सुवा नृत्य मंचादुर, वेशभूषा में लोक सुआ नृत्य कतरों एवं अनुशासन टीम पड़की परेवना सुआ नृत्य ग्राम कोटनी को नगद 5-5 हज़ार की राशि प्रदान किया गया।

इस आयोजन में दुर्ग जिला पंचायत अध्यक्ष शालिनी यादव , जनपद अध्यक्ष देवेंद्र देशमुख , रिसाली महापौर शशि सिन्हा , जनपद उपाध्यक्ष झमित गायकवाड , केश शिल्प बोर्ड के नवनियुक्त अध्यक्ष नंद कुमार सेन , श्रम कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष केशव बंटी हरमुख , प्रदेश कांग्रेस महामंत्री जितेंद्र साहू ,कृषिसभा योगिता चंद्राकर,सरपँच संघ अध्यक्ष मुकुंद पारकर, कृष्णा देवांगन, ताम्रध्वज सिन्हा, पार्षद अनूप डे , सनीर साहू , संरक्षक हर्ष साहू , विशेष सलाहकार रिवेंद्र यादव , सरपंच बालकिशन ठाकुर , जनपद सदस्य भुनेश्वरी ठाकुर,सभापति टिकेश्वरी लाल देशमुख, राकेश हिरवानी, दीपिका चंद्राकर, लेखन साहू, अजय वैष्णव, समिति साहिल निषाद छन्नू ठाकुर राजा निषाद अजय ठाकुर सहित आसपास ग्राम के क्षेत्र के जनपद सदस्य ,सरपँच गण बड़ी संख्या में ग्रामवासी व विधानसभा क्षेत्र के अनेक कांग्रेस कार्यकर्ता व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। निर्णायक की भूमिका में रायपुर से भगवती साहू,रश्मि ठाकुर,बबीता निषाद व कार्यक्रम का मंच संचालन खिलेंन्द्र यादव ने किया।यह जानकारी मीडिया प्रभारी राजेन्द्र साहू ने दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here