दिसंबर तक मिलेंगे 500 झुग्गीवासियों को दिल्ली में फ्लैट

नई दिल्ली
दिल्ली की कठपुतली कॉलोनी निवासियों का अपने आशियाना का इंतजार खत्म होने जा रहा है। जहां झुग्गी-वहां मकान योजना के तहत कठपुतली कॉलोनी में बनाए जा रहे फ्लैट लगभग बनकर तैयार हो चुके हैं। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के मुताबिक पहले चरण में 500 फ्लैटों का आवंटन इसी वर्ष कर दिया जाएगा। कठपुतली कालोनी में 2800 फ्लैट बनने हैं, 500 फ्लैटों का आवंटन होने के बाद अगले वित्तीय वर्ष में बाकी 2300 फ्लैटों का भी आवंटन कर दिया जाएगा।

डीडीए के अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली में जहां झुग्गी-वहां मकान परियोजना के तहत मौजूदा समय में तीन स्थानों पर बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं और सभी लगभग अंतिम चरण में पहुंच चुके हैं। उम्मीद की जा रही है कि अगले वित्तीय वर्ष में दिल्ली में झुग्गीवासियों को 7499 फ्लैटों का आवंटन कर दिया जाएगा। दिल्ली में मौजूदा समय में कालकाजी, जेलर वाला बाग और कठपुतली कालोनी में यह योजनाएं चल रही हैं। दिल्ली में 1980 के बाद से जहां झुग्गी वहां-मकान योजना के तहत लोगों को फ्लैट या प्लॉट नहीं दिए गए हैं। 1980 के बाद यह कठपुतली कॉलोनी में पहली योजना का क्रियान्वन किया जाएगा।

कठपुतली कॉलोनी की 5.2 एकड़ जमीन पर 2800 फ्लैट बनाए जा रहे हैं। इसके लिए डीडीए ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप का मॉडल अपनाया है। मॉडल के अनुसार, जमीन के एक हिस्से पर व्यवसायिक और रिहाइशी इमारतें बनेंगी। एक फ्लैट बनाने पर करीब 15 लाख रुपये खर्च होंगे, लेकिन कठपुतली कॉलोनी में रहने वाले एक परिवार से सिर्फ 1 लाख 42 हजार रुपये लेकर फ्लैट दिया जाएगा। इसमें 30 हजार रुपये की राशि मरम्मत की है, जिसके ब्याज से फ्लैटों का रखरखाव किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here