दिल्ली डिवीजन के 8 स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री फिर शुरू होगी,कीमत 30 रुपये

नई दिल्ली

देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार में तेजी से दर्ज हो रही गिरावट के बीच भारतीय रेलवे की ओर से भी पाबंदियों में ढील देने की दिशा में तेजी से काम करना शुरू कर दिया गया है. कोरोना महामारी के मद्देनजर रद की गई ट्रेनों के धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने के साथ ही अब प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री को लेकर बड़ा निर्णय लिया गया हैं. उत्तर रेलवे  के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आठ प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री एक बार फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

हालांकि, रेलवे स्टेशनों पर बेवजह एकत्रित होने वाली भीड़ को रोकने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ाकर 30 रुपये कर दी गई है. अब देश के बाकी रेलवे स्टेशनों में भी चरणबद्ध तरीके से यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी. उत्तर रेलवे के मुताबिक, कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री बहाल करने का फैसला किया गया है.

फिलहाल दिल्ली डिवीजन के नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार टर्मिनल, मेरठ सिटी, गाजियाबाद, दिल्ली सराय रोहिल्ला और दिल्ली छावनी रेलवे स्टेशन पर लोग प्लेटफॉर्म टिकट खरीद सकेंगे. इसके अलावे अन्य स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या और जरूरत को ध्यान में रखकर प्लेटफॉर्म टिकट उपलब्ध कराने का फैसला किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर कई राज्यों में लॉकडाउन के कारण ट्रेनों का संचालन कम कर दिया गया था. साथ ही रेलवे स्टेशनों पर लोगों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री भी रोक दी गई थी. हालांकि, कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से दर्ज हो रही गिरावट के बाद भारतीय रेलवे की ओर से सिलसिलेवार तरीके से देशभर में में ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है. इन सबके बीच, यात्रियों को अब भी रेलवे परिसर एवं ट्रेनों में सफर के दौरान मास्क पहनना और सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखने के साथ ही कोविड-19 दिशा निर्देशों का पालन करना जरूरी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here