तीन दिन बाद भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर संभागों में बारिश का दौर

भोपाल
 राजधानी सहित प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है लेकिन सोमवार से पूर्वी मप्र में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके चलते खंडवा में 9 मिलीमीटर व होशंगाबाद में 0.4 मिलीमीटर बारिश विगत 24 घंटे के दौरान दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार इंदौर, होशंगाबाद, रीवा, जबलपुर व शहडोल संभाग के जिले में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है। इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं रीवा सागर, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में बौछारे पड़ने की संभावना है। मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के असर से सोमवार से पूर्वी मध्यप्रदेश के जिलों में बौछारें पड़ने का सिलसिला शुरू हो गया हैँ। मानसून ट्रफ का पूर्वी छोर भी बंगाल की खाड़ी में है। इसके प्रभाव से पूर्वी क्षेत्र में आसार हैं।

तीन दिन बाद भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर संभागों के जिलों में भी बारिश का दौर शुरू हो सकता है। हालांकि राजधानी में चार दिन बाद ही बारिश होने के आसार हैं। इसके पहले मौसम मुख्यत: शुष्क रहेगा। इससे अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। इधर, भोपाल में सोमवार को सुबह से चटक धूप खिली रही लेकिन देर शाम तक मेघमय मौसम के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान 16 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी।

वहीं अधिकतम तापमान 35 तो न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। बता दें कि पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के रीवा, शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद, ग्वालियर, उज्जैन व इंदौर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई है तथा शेष संभागों के जिलों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहा। कराजिया में तीन, कटनी, नेपानगर, खंडवा में एक सेमी बारिश दर्ज की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here