डॉ. फौसी ने कहा- पूरे भारत में हो लॉकडाउन, सेना की मदद ले सरकार 

वाशिंगटन
अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देशों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आई, लेकिन भारत जैसी भयानक स्थिति कहीं पर नहीं बनी। दुनियाभर के विशेषज्ञों ने भारत में कोरोना की स्थिति को लेकर चिंता व्यक्त की है। इसके अलावा अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ और व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी फौसी ने तो भारत की स्थिति को अत्यंत भयानक कह दिया। साथ ही देशभर में पूर्ण लॉकडाउन लगाने की सलाह दी। 

 डॉ. फौसी ने कहा कि भारत को पूरे देश में कड़ा लॉकडाउन लगाना चाहिए। इसके अलावा टीकाकरण अभियान तेज कर ज्यादा से ज्यादा अस्पताल बनाने चाहिए, क्योंकि बहुत सारे लोग एक साथ संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में पर्याप्त देखभाल करने की क्षमता कम हो रही, साथ ही अस्पतालों को ऑक्सीजन, दवाइयां, बेड आदि की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। जिस वजह से हताशा वाली स्थिति बन जाती है। उन्होंने बताया कि भारत के घटनाक्रमों पर कड़ी नजर रखते हुए ये देखते हुए कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारत की मदद करने के लिए प्रशासन को तैयार किया है।

फौसी के मुताबिक अभी सबसे पहले भारत सरकार को उतने ही लोगों का टीकाकरण शुरू करना चाहिए जितने लोगों का वे कर सकते हैं। मौजूदा वक्त में भारत में दो वैक्सीन हैं, जबकि अमेरिका, रूस जैसे देश भी वैक्सीन की आपूर्ति के लिए तैयार हैं। वैसे उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि टीकाकरण बढ़ने से भारत की समस्या का तुरंत समाधान नहीं होगा। इसके लिए लॉकडाउन ही कारगर है। अपनी बात सही साबित करने के लिए उन्होंने चीन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसे कई देशों का उदाहरण भी दिया। 

पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 15 हजार से अधिक मामले, 266 संक्रमितों की मौत उन्होंने आगे कहा कि भारत सरकार को सशस्त्र बलों की मदद लेनी चाहिए, ताकी ज्यादा प्रभावित इलाकों में तुरंत अस्पताल का निर्माण किया जा सके। आमतौर पर जब भी कहीं पर युद्ध जैसे हालात होते हैं, तो सेना तुरंत बड़ा अस्थायी इस्तेमाल कर देती है। इसके लिए उनके पास संसाधन भी हैं और वो ऐसे हालात से निपटने के लिए तैयार भी रहते हैं। उन्होंने भारत के हालात पर अफसोस जताया और जल्द ही दूसरी लहर के खत्म होने की कामना की। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here