टीके लगने से तीसरी लहर का हम पर प्रभाव नहीं….सांसद पटेल केन्द्र शासन की योजनाओं की समीक्षा…

खरगौन.

सांसद गजेन्द्र पटेल की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं के साथ समीक्षा प्रारंभ हुई। टीकाकरण की समीक्षा करते हुए पटेल ने कहा देष में तीसरी लहर का आगमन हो चुका है। लेकिन हमने टीके लगवा लिए हैं इसलिए हम पर तीसर लहर का असर नहीं हो रहा है। इसलिए जिन क्षेत्रों कम टीकाकरण हुआ है वहां हमें पूरी क्षमता के साथ टीकाकरण को तेजी से बढ़ावा देना होगा। अभी जिले में  प्रथम डोज 8 लाख 49 हजार 743 और द्वितीय डोज 1 लाख 50 हजार 306 को लगाए जा चुके हैं। अब खासकर भगवानपुरा, झिरन्या और भीकनगांव क्षेत्रों में वैक्सीनेषन को लेकर तेजी लानी होगी। बैठक के दौरान कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी, जिला पंचायत सीईओ दिव्यांक सिंह, नगर पालिका सीएमओ श्रीमती प्रियंका पटेल, विधायक प्रतिनिधि महेष पाटीदार सहित दिषा समिति के सदस्य एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

स्वास्थ्य केन्द्रों में भर्ती के लिए प्रयास बढ़ाऐ जाएंगे

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए सांसद पटेल ने कहा कि आगामी माह में प्रदेष के स्वास्थ्य मंत्री का संभावित दौरा है। इससे पूर्व स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सभी प्रस्ताव तैयार कर लिए जाए। इन प्रस्तावों में स्वास्थ्य केन्द्रों पर आवष्यक उपकरणों के अलावा विभिन्न पदों की भर्ती के प्रस्ताव तैयार करें। सांसद ने एनएचएम और विभागीय तौर पर होने वाली दोनों भर्तियों के लिए भोपाल स्तर और स्थानीय स्तर से भी प्रयास करने पर जोर देने की बात कही। सांसद पटेल ने कहा कि वर्ष 2019-20 से लेकर वर्तमान स्थितियों में कुल 304  प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं उपस्वास्थ्य केन्द्रों को आरोग्य प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के रूप में विकसित करने की प्रकिृया प्रचलन में है। इनमें से अधिकांष प्रारम्भ भी हो चुके हैं। इन केन्द्रों पर बेहतर रूप से असंचालित रोगों की रोकथाम, प्रबंधन एवं नियंत्रण एक महत्वपूर्ण घटक है।

हर दिन हजारों की संख्या में बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड

दिषा की बैठक में सांसद  पटेल ने आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर निर्देष दिए कि सीधे गरीबों के स्वास्थ्य से जुड़े आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रकिृया तेज की जाए। उन्होंने सभी जनपद सीईओ से आयुष्मान कार्ड बनाने की रूपरेखा की जानकारी ली। सांसद पटेल ने कहा कि प्रतिदिन जनपद में 1000 तक कार्ड बनाए जिससे गरीबों को शीघ्र लाभ मिल सकेगा। अभी वर्तमान में 6 लाख 62 हजार 349 कार्ड बने हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग जनपद सीईओ और जन प्रतिनिधि सहयोगी बने तो गरीबों के कल्याण की दिषा में सही कार्य होगा। सांसद  पटेल ने स्वास्थ्य विभाग और महिला बाल विकास को निर्देष देते हुए कहा कि इसी माह बाल कल्याण के लिए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत षिविर आयोजित किए जाए। इसके पष्चात उनके प्रस्ताव भी शीघ्र तैयार कर उपचार की तैयारियां शुरू करें। बैठक के दौरान सांसद ने कहा कि अभी जिले से सभी ब्लॉक में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की व्यवस्था हो गई है। फिर भी एक बार पुनः समीक्षा और भौतिक सत्यापन कर ले।

उज्जवला योजना के लिए किया जाए नवाचार

बैठक में खाद्य अधिकारी श्रीमती नूजत बकाई ने उज्जवला योजना-2 की जानकारी दी। सांसद पटेल ने कहा कि जहां उज्जवला योजना के कम हितग्राही है। वहां जनप्रतिनिधि आगे आकर इस योजना का लाभ हितग्राहियों को दिलाए। खासकर भगवानपुरा और सेगांव में उज्जवला योजना के लिए पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ दिलवाया जाए। जिले में 18 सितम्बर से पहले 30 हजार हितग्राहियों को योजना के कार्ड मिलना चाहिए। इसके लिए हमें महाअभियान के रूप में नवाचार करते हुए केम्प लगाए जाए और गांव के ही पढ़े-लिखे लोगों को षिविरों में बैठाकर हितग्राहियों के फार्म भरवाए जाएं। सांसद श्री पटेल ने कहा कि जल्द ही सिरवेल, भगवानपुरा और अन्य क्षेत्रों में केम्प लगाकर उज्जवला योजना के कार्ड बनाए जाए।
बैठक में महेषवर में चल रहे सिवरेज के कार्य भी धीमी गति से होने पर चिंता जताई। समीक्षा के दौरान सांसद  पटेल ने कहा कि महेष्वर सहित जिले की समस्त नगरीय निकायो में सिवरेज का काम कंपनी द्वारा नहीं किया जा रहा है। इसको लेकर आगामी दिनों में कंपनी और नगरीय निकाय के साथ बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में पटेल ने सभी अधिकारियों और सदस्यों से कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा विकास के लिए जो योजनाएं बनाई गई है उसके अनुरूप जिले में विकास कार्यों के लिए मिषन के तौर पर कार्य किया जाए। बैठक में जो निर्णय किए गए हैं उसे पूर्ण कर और आगामी बैठक में किए गए कार्यों के अच्छे फोटो आगामी बैठक में प्रस्तुत करें।
बैठक में सभी सीईओ से सांसद श्री पटेल ने वन विभाग की बम्बू मिषन योजना से गा्रमीणों को जोड़कर बम्बू लगाने की दिषा में कार्य करने के निर्देष दिए। सांसद ने पूर्व की बैठक में भी उक्त निर्देष दिए थे जिसपर अब तेज गति से कार्य करने के लिए कहा है। सांसद पटेल ने कहा कि बैठक में जो अधिकारी उपस्थित नहीं हुए हैं उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष भी दिए। वहीं बैठक में जो अधिकारी नहीं आए उनको नोटिस जारी करने के निर्देष सांसद पटेल ने दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here