जेओए (आईटी) परीक्षा का पेपर लीक होने के मामले में छह गिरफ्तार

हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश), (भाषा)

सतर्कता विभाग ने कनिष्ठ कार्यालय सहायक (जेओए) (आईटी) परीक्षा का पेपर लीक होने के मामले में शनिवार को हिमाचल प्रदेश राज्य कर्मचारी चयन आयोग (एचपीएसएससी) के एक कर्मचारी समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।.

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग की 25 दिसंबर को होने वाली पोस्ट कोड 965 जेओए आईटी भर्ती की लिखित परीक्षा से दो दिन पहले पेपर लीक हो गया। सतर्कता विभाग ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश राज्य कर्मचारी चयन आयोग (एचपीएसएससी) के महिला कर्मचारी समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया। दलाल ने एक अभ्यर्थी से प्रश्नपत्र मुहैया करवाने के बदले ढाई लाख रुपये मांगे थे।

एक अभ्यर्थी की शिकायत पर विजिलेंस ने महिला और उसके बेटे समेत छह लोगों को गिरफ्तार कर भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। आयोग ने परीक्षा भी रद्द कर दी है।  आरोपी महिला कर्मचारी की पहचान ऊमा आजाद निवासी हमीरपुर के रूप में हुई है। अन्य गिरफ्तार आरोपियों में महिला का बेटा निखिल आजाद, दलाल संजय उर्फ संजीव, दो अभ्यर्थी और महिला कर्मी के घर पर काम करने वाला नौकर शामिल है। मामले में महिला कर्मचारी और दलाल की मिलीभगत सामने आई है।

319 पदों के लिए 1,03,344 अभ्यर्थियों ने देनी थी परीक्षा
आयोग ने मई 2022 में 198 पदों के लिए आवेदन मांगे थे। अक्तूबर में 121 पद और जोड़े गए। 319 पदों के लिए 476 परीक्षा केंद्रों में 1,03,344 अभ्यर्थियों ने परीक्षा देनी थी।

कई परीक्षार्थियों को पेपर बंटने की आशंका
विजिलेंस को आशंका है कि दलाल ने आगे कई परीक्षार्थियों को पेपर बांटे होंगे। दलाल से पूछताछ में इसे लेकर कई खुलासे हो सकते हैं।

उन्होंने बताया कि आयोग ने रविवार को होने वाली परीक्षा रद्द कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here