जिला अस्‍पताल में 8 पुरुषों ने कराई एन.एस.वी., कल बेरला सीएचसी में होगी एन.एस.वी.  

बेमेतरा, 

जिले में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा को लेकर जागरुकता जोर शोर से जारी है। इसी क्रम में जिला अस्‍पताल में आज 8 पुरुषों की एन.एस.वी. (पुरुष नसबंदी) डॉ. भगवती प्रसाद वर्मा (जनरल सर्जरी) द्वारा की गयी। जिला अस्‍पताल में पखबाड़े के अंतर्गत अब तक 13 पुरुषों ने परिवार नियोजन के स्‍थायी साधन को अपनाते हुए एन.एस.वी.  करायी है। आज एन.एस.वी. कराने वाले हितग्राहियों में सभी 8 लोग नवागढ़ ब्‍लॉक के रहने वाले हैं। मंगलवार को बेरला सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में डॉ. भगवती प्रसाद वर्मा के साथ प्रशिक्षित स्‍टॉफ के सहयोग से एन.एस.वी.  सेवा प्रदान की जायेगी।

इस समबन्ध में सीएमएचओ डॉ. प्रदीप कुमार घोष ने बताया, “पुरुषों ने परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार का आधार बनाया” की थीम पर इस वर्ष 21 नवम्बर से 4 दिसंबर 2021 तक पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान जिले में मोर मितान मोर संगवारी जागरुकता चौपाल से अब तक 27 योग्‍य दम्पत्तियों का चयन किया गया है।“

पुरुष नसबंदी पखवाड़े को दो चरण में बांटा गया है। पहला चरण मोबिलाइजेशन और दूसरा सेवा वितरण चरण के रूप में मनाया जाएगा। पहला चरण 21 नवंबर से 27 नवंबर तक मनाया गया है। वहीं दूसरा चरण 28 नवंबर से 4 दिसंबर तक मनाया जा रहा है। मोबिलाइजेशन चरण में पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा मोर मितान मोर संगवारी का आयोजन किया गया है। इस दौरान क्षेत्र के समस्त लक्षित दंपतियों के पुरुषों से संपर्क कर व्यक्तिगत चर्चा में नसबंदी के फायदे बताये गए हैं साथ ही समुदाय में फैले हुए पुरुष नसबंदी से संबंधित मिथकों और भ्रांतियों को दूर करने के लिए परामर्श भी दिया गया है । इस दौरान मुख्यतः वैसेक्टोमी यानी पुरुष नसबंदी पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इसी तरह सेवा वितरण चरण के तहत सेवाएँ प्रदान की जाएगी। स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित होने वाली गतिविधियां के अंतर्गत हर स्वास्थ्य केंद्र पर पुरुष नसबंदी सेवा और इसके फायदे को प्रदर्शित किया जा रहा है।

पुरुष नसबंदी पखवाड़ा में सेवा वितरण चरण में चयनित हितग्राहियों को नसबंदी के सेवायें बेमेतरा जिला अस्‍पताल में सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और बेरला सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में मंगलवार व गुरुवार को डॉ. भगवती वर्मा द्वारा प्रदान की जायेंगीं। इसके अतिरिक्त नसबंदी के एक सप्‍ताह के भीतर हितग्राही के खाते में 2,000 रुपए प्रोत्‍साहन राशि के रूप में दिए जायेंगें। नसबंदी के तीन माह उपरांत जांच में शुक्राणु संख्या शून्य पाए जाने पर ही हितग्राही को नसबंदी प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

सीएमएचओ एवं जिला परिवार कल्‍याण अधिकारी डॉ. घोष ने बताया, “पुरुष नसबंदी महिला नसबंदी की तुलना में काफी आसान और सुरक्षित प्रक्रिया है। यह प्रक्रिया बिना चीरा एवं टांके के मात्र आधे घंटे से कम समय में ही पूर्ण हो जाती है। उसके बाद लाभार्थी आराम से घर जा सकते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की तरफ से सप्‍ताह में 4 दिन जिला अस्‍पताल में और बेरला सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में 2 दिन पुरुष नसबंदी की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। एक महिला पर घर और बच्चों की जिम्मेदारी भी होती है। इसलिए नसबंदी कराने के बाद आवश्यक शारीरिक आराम उसे मिल पाने की संभावनाएं कम होती हैं। इसलिए पुरुषों की यह नैतिक जिम्मेदारी भी है कि वह आगे बढ़ कर नसबंदी को अपनाएं। हालांकि जिले की महिलाएं जहां गर्भनिरोधक साधनों को अपना कर अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रही हैं। वहीं अभी भी पुरुषवर्ग नसबंदी जैसे आसान साधनों को अपनाने में अब हिचक को धीरे-धीरे कम कर रहे हैं।“

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here