छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में रखा गया प्रतिभागियों के स्वास्थ्य का ध्यान

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना की मोबाइल मेडिकल यूनिट से खिलाड़ी हुए लाभान्वित, खेल मैदान के साथ कन्वेंशन सेंटर में मिला खिलाड़ियों को प्राथमिक उपचार

रायपुर

राजधानी रायपुर में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के आयोजन पर राज्य के विभिन्न संभाग से आए हुए प्रतिभागियों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने मोबाइल मेडिकल यूनिट की समुचित व्यवस्था की गई।प्रतिभागियों को परिवेश और मौसम में परिवर्तन के साथ-साथ खेलते हुए मोच आना, चोट लगना और डिहाइड्रेशन जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती है। ऐसे में खिलाड़ियों की सेहत को ध्यान में रखते हुए शासन ने हर आयोजन स्थल और प्रतिभागियों के रुकने वाली हॉस्टल पर मोबाइल मेडिकल यूनिट को तैनात किया। जिसमें डॉक्टर और स्टाफ के साथ जरूरी मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराया गया।

प्रतिभागियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने वहां पर जरूरी दवाइयां, ओआरएस के घोल, और प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई है। साथ ही एमएमयू में डॉक्टर और स्टाफ की टीम द्वारा खिलाड़ियों को किसी भी प्रकार की समस्या होने पर प्राथमिक उपचार और दवाईयां दी गई।

राजधानी रायपुर के बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम, माधव राव सप्रे शाला मैदान, स्वामी विवेकानन्द स्टेडियम कोटा और छत्रपति शिवाजी आउटडोर स्टेडियम में सुबह 8 बजे से 5 बजे तक और आईएचएम उपरवारा, नवा रायपुर कन्वेंशन सेंटर और फूंडहर में शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक एमएमयू तैनात की गई। जहां किसी भी प्रकार की समस्या होने पर खिलाड़ियों को उपचार और दवाई दी गई। आयोजन के तीनों दिन में 600 से ज्यादा लोग इससे लाभान्वित हुए। जिन्हे दवाइयां, ओआरएस घोल, और प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराया गया। मेडिकल यूनिट की खिलाड़ियों को किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधा की चिंता नही रही।

उल्लेखनीय है कि राज्य के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को घर के पास ही उत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना शुरू की गई थी। जिसके तहत मोबाइल मेडिकल यूनिट (एमएमयू) एम्बुलेंसों के जरिए डॉक्टर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। लोगों को मोबाइल मेडिकल यूनिट के द्वारा कैम्प के माध्यम से निःशुल्क परामर्श, उपचार, दवाइयां और लैब टेस्ट की सुविधा प्रदान की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here