ग्राम बिलाड़ी की मीरा कन्नौजे बिहान योजना से जुड़ कर आर्थिक सशक्तिकरण की राह पर, ग्रामीण महिलाओं को सिखा रही हैं खेती की उन्नत तकनीक

रायपुर,
रायपुर जिले के विकासखंड तिल्दा के  ग्राम पंचायत बिलाड़ी की श्रीमति मीरा कन्नौजे बिहान योजना से जुड़कर उन्नत कृषि कर आर्थिक रूप से स्वावलंबी बन रही है।  मीरा  द्वारा औषधिय गुणों से  भरपुर एवं स्वास्थ्य के लिए अति लाभकारी मुनगा के पत्तियों से मुनगा पाउडर का निर्माण कर स्थानीय  बाजार में विक्रय किया जा रहा है जिससे उनको अच्छी आमदनी हो रही है। साथ ही वे हल्दी की खेती भी कर रही है।
उन्होने बिहान योजना में ग्रामीण स्तर पर विभिन्न सहायिकाओं के रूप में भी कार्य किया है जिसमें वे ग्रामीण महिलाओं को उन्नत खेती की तकनीक सिखाती है। इनके इस उत्कृष्ठ कार्य को विभिन्न स्तर पर पुरस्कृत भी किया गया । उन्हें इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा अन्य संस्थानों द्वारा पुरस्कृत किया गया है ।
वर्तमान में मीरा दीदी द्वारा अन्य उत्पाद जैसे कि फलों से निर्मित  जैम जेली आदि का भी निर्माण किया जा रहा हैं। उसे पैकिंग कर  स्थानीय बाजार में बेचा जा रहा है। इन आर्थिक गतिविधियों से  अबतक मीरा दीदी 3 लाख रूपये से अधिक की आय अर्जित कर चुकी है।
WhatsApp Image 2022 09 01 at 5.40.11 PM 1
मीरा दीदी का कहना है कि बिहान योजना में जुड़ने से पहले उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं  थी । आज “बिहान” योजना की सहायता से उन्हें पंजीकृत संस्थाओं से निःशुल्क उन्नत कृषि तकनीको एवं उत्पाद निर्माण का प्रशिक्षण प्राप्त हुआ जिससे कि उन्होने अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए सभी संसाधन उपलब्ध हुए जिसकी सहायता से अपनी आजीविका को तो बढ़ा ही रही है, साथ ही अपने जैसे कमजोर ग्रामीण महिलाओं को बिहान योजना से जुड़ने के फायदो से अवगत कराते हुए कृषि के क्षेत्र में प्रशिक्षित कर मुख्य धारा से जोड़कर आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए प्रयासरत है। जिससे कि उनको आजीविका के अवसर प्राप्त हो सके व उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आये ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here