कोरोना संकट, लॉकडाउन में जरुरतमंदों के लिए अनेक सामाजिक संस्थाओं ने बढ़ाए हाथ

कोरोना महामारी और लॉकडाउन से जूझ रहे शहर के गरीब व जरुरतमंदों के लिए राजधानी में कई सामाजिक संस्थाओं ने मदद को हाथ बढाए हैं। ऐसे समय में  जब  लोगों के लिए  रोजी रोटी की समस्याएं खड़ी है सामाजिक संस्थाओं ने मानवता के लिए प्रेरणादायी कदम उठाए हैं।

आपदा के इस समय जन सेवा के लिए से सक्रिय और सजग भूमिका निभाने वाले अग्रवाल समाज ने अनेक माध्यमों से सेवाएं उपलब्ध कराई है। छत्तीसगढ़ प्रांतीय अग्रवाल संगठन के द्वारा 31 आक्सीजन मशीन, 25 ऑक्सीजन सिलेंडर, एक मिनी वेंटीलेटर के साथ समाज के 11 डॉक्टरों के माध्यम से छत्तीसगढ़ शासन के वेबसाइट से जुड़कर निशुल्क होम आइसोलेशन परामर्श भी प्रदान किया है। समाज के रक्तदान समिति के माध्यम से प्रदेश में सर्वाधिक प्लाज्मा उपलब्ध कराने का भी संगठन ने प्रयास किया है ।

         छत्तीसगढ़ प्रांतीय अग्रवाल संगठन के अध्यक्ष नेतराम अग्रवाल (भिलाई),  महामंत्री कन्हैया

अग्रवाल समाज 2

 अग्रवाल ने बताया, पिछले वर्ष कोरोना वायरस प्रसार को रोकने चले लंबे लाकडाउन की अवधि में भी संगठन के द्वारा 15 दिनों के पूर्ण राशन की 2500 बोरियां और प्रतिदिन लगभग 1500 पैकेट भोजन का वितरण किया गया था। इसी तरह संगठन के माध्यम से विभिन्न जिला इकाइयों  द्वारा भी कोरोना सेवा प्रकल्प निरंतर जारी है। उन्होंने बताया, कोरोना की इस भीषण महामारी के दौर में सामाजिक संगठन के सहयोग से जारी सेवाओं का 24 घंटे सफलतापूर्वक संचालन चेयरमैन अशोक अग्रवाल, मोहल्ला क्लीनिक के प्रमुख दीनदयाल गोयल व अनूप अग्रवाल  द्वारा किया जा रहा है ।

   अशोक अग्रवाल नेअग्रवाल समाज 1 बताया संगठन में अब तक 31 ऑक्सीजन मशीन के माध्यम से 258 व्यक्तियों को सेवा उपलब्ध कराई है ।  इसी तरह  25 सिलेंडर के माध्यम से 85 कोरोना पेशेंट एवं मिनी वेंटीलेटर के माध्यम से  02 मरीजों ने स्वास्थ्य लाभ लिया है। उन्होंने बताया  संगठन के रक्तदान प्रभारी राजेश लोईया, अंकित अग्रवाल एवं उनकी टीम के माध्यम से अब तक प्रदेश में 1102 कोरोना पीड़ितों को प्लाज्मा उपलब्ध कराने की सबसे बड़ी सेवा दी गई है। संगठन ने अग्रवाल समाज के शहर के प्रतिष्ठित 11 डॉक्टरों के माध्यम से निशुल्क होम आइसोलेशन परामर्श की सुविधा शासन के साथ उपलब्ध कराई जिससे लगभग 2060 कोरोना मरीज लाभान्वित हुए। उन्होंने कांसिट्रेटर  के लिए परोपकार फाउंडेशन के नितिन अग्रवाल ,आत्मबोध लाल चंद अग्रवाल , रामअवतार अग्रवाल (छप्पन भोग) सहित समस्त दानदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया है ।

करुणा यूथ फाउंडेशन ने  बांटे राशन के पैकेट युथ फाउंडेशन

राजधानी के गरीब बस्तियों में लॉक डाउन से प्रभावितों की सहायता के लिए करुणा यूथ फाउंडेशन द्वारा लगातार सेवा कार्य किए जा रहे हैं। इस क्रम में न्यू चंगोराभाठा, राम नगर, गोकुल नगर, करबला पारा, गीता नगर, भवानी नगर, लक्षमण नगर, बंजारी नगर, लाखे नगर व कुशालपुर आदि क्षेत्रों में सुखा राशन वितरित किया गया। करूणा यूथ फाउंडेशन के अध्यक्ष रवि बोरकर ने बताया, निस्वार्थ सेवा का निरन्तर कार्य के लिए राजधानी के अलग-अलग मुहल्लों से मदद के लिए फ़ोन और मैसेज आ रहे है। फाउंडेशन के युवा साथियों द्वारा  राशन सामाग्री पहुंचाने का प्रयास कर रहे है ताकि कोई भी जरूरतमंद परिवार भूखा न सोये। गरीब व निराश्रित वृद्वजनों को जिनकी आर्थिक स्थिति बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं ऐसे 50 परिवारों को निःशुल्क राशन सामाग्री विरतण किया गया। प्रत्येक परिवार को संस्था के माध्यम से दवाई, राशन व अन्य किसी भी प्रकार से मदद किया जा रहा है। राशन वितरण के दौरान संस्था के पदाधिकारियों में रवि बोरकर, हितेश गायकवाड़, शेखर बागड़े,  आदि उपस्थित थे।

वक्ता मंच का 25 वें दिन भी जारी रहा सेवा कार्य

राजधानी के लॉक डाउन से प्रभावित व्यक्तियों व परिवारों को सामाजिक संस्था वक्ता मंच द्वारा राशन वितरण किया जा रहा  है । वक्ता मंच ने आज लगातार 25 वें दिन शहर के लाखे नगर, सुंदर नगर व ईदगाहभाठा क्षेत्र में जरूरतमंदो को सूखा राशन के 100 पैकेट वितरित किये। इसके साथ ही मेकाहारा परिसर में मरीजों के परिजनों के लिए भोजन के पैकेट भी बांटे । शहर के कॉलोनियों में ठेलों के माध्यम से फल, सब्जी व अन्य आवश्यक सामान बेचने वालें फुटकर व्यापारियों को मास्क वितरित किये गये ।

वक्ता मंच के अध्यक्ष राजेश पराते ने बताया  संस्था के ऑनलाइन हेल्प डेस्क के माध्यम से भी कोरोना महामारी से निपटने के लिए सैंकड़ों परिवारों को आवश्यक सलाह, सुझाव व मार्गदर्शन दिया जा रहा है। दानदाताओं द्वारा संस्था के माध्यम से स्वस्फूर्त होकर राशन, फल, सब्जियां, मास्क व अन्य सहायता उपलब्ध कराई जा रही है, वक्ता मंच द्वारा सहयोग में भागीदारी निभागने के लिए मोबाइल नंबर 9165599995 जारी किया गया है। आज के सेवा कार्य में शुभम साहू, हेमलाल पटेल, मनीष पटेल,  सहित अनेक स्वयं सेवियों  का  भी सहयोग रहा|

बंगाली समाज से लगातार आक्सीजन सिलन्डरो व पीडितो के देखभाल आक्सीजन कान्सेट्रेटर सेट विदेश से आर्डर कर मंगाए – अरुण भद्रा

बंगाली समाज से लगाताWhatsApp Image 2021 05 06 at 9.48.29 PM 1र आक्सीजन सिलन्डरो व पीडितो के देखभाल के बीच  भद्रा परिवार द्वारा आक्सीजन कान्सेट्रेटर सेट विदेश से आर्डर के बाद, आज आ गया। जो पोर्टेबल स्वंय हवा से आक्सीजन निरन्तर तैयार कर पैशेन्ट को देता है। भारत सेवा आश्रम भी यह सेट ले रहा है । इस आपदा में पीडित को घर पर ही राहत व जीवन रछा मिल जायेगा, हम सेवा कर पायेंगे। सेवा व मानव समाज के लिए कार्य ही पुजा व देवी व ठाकुर सेवा व परम पुण्य है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here