केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, मुजफ्फरपुर में बनेगा सौ बैड का ईएसआई अस्पताल

पटना 
अच्छी खबर! बिहार के मुजफ्फरपुर में भी अब सौ बैड का ईएसआई अस्पताल बनेगा। यह अस्पताल सभी प्रकार की आधुनिक चिकित्सीय सुविधाओं के साथ शुरू करने की योजना है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने इस अस्पताल के निर्माण की स्वीकृति दे दी है। इस अस्पताल को स्वतंत्र रूप से कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा ही संचालित किया जाएगा। इस अस्पताल के बनने से मुजफ्फरपुर और उसके आसपास के इलाके के कर्मचारियों को इलाज में सुविधा होगी।

श्रम संसाधन विभाग द्वारा मुजफ्फरपुर में ईएसआई अस्पताल खोले जाने के लिए केंद्र से आग्रह किया गया था। जिससे उत्तरी बिहार के लोगों खासकर तिरहुत प्रमंडल में कार्यरत कर्मियों के साथ औद्योगिक क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को चिकित्सीय सुविधा मुहैया कराई जा सके। इस अस्पताल के लिए राज्य सरकार द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर मंजूरी की जानकारी कर्मचारी राज्य बीमा निगम बिहार क्षेत्रीय कार्यालय को पत्र के माध्यम से केंद्रीय राज्य बीमा निगम, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के सहायक निदेशक ज्ञानरंजन बेहरा ने दी है।

बता दें कि इसी साल 15 जनवरी को श्रम विभाग के प्रधान सचिव के साथ ईएसआई के डीन डॉ. असीम दास, डॉ. पीएल चौधरी एवं उनके सहयोगियों के साथ बैठक हुई थी। बैठक में लिए गए निर्णय के अनुरूप बिहटा का ईएसआई अस्पताल सभी प्रकार की सुविधाओं के साथ कार्यरत है। इससे पटना के पश्चिमी क्षेत्र के लाभुकों, कार्यरत कर्मियों के साथ औद्योगिक क्षेत्र में निवास करने वाले परिवारों को भी चिकित्सीय सुविधा का लाभ मिलने लगा है। यहां मेडिकल की पढ़ाई भी इसी सत्र से शुरू की जाएगी।

तिरहुत प्रमंडल के कर्मियों को होगा लाभ
श्रम संसाधन विभाग के प्रधान सचिव मिहिर कुमार का कहना है कि मुज़फ्फ्फरपुर में इस अस्पताल का निर्माण तिरहुत प्रमंडल के कर्मियों के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा। यह ईएसआई के एक बड़े अस्पताल के रूप में जाना जाएगा। इस अस्पताल से नेपाल के सीमावर्ती जिलों के लोग भी लाभान्वित होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here