केंद्रीय मंत्रियों का छत्तीसगढ़ दौरा राज्य के लिये बेमायने – कांग्रेस

सुशील आनंद शुक्ला अध्यक्ष कांग्रेस संचार विभाग छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी

रायपुर

 कांग्रेस ने कहा कि केंद्र सरकार के मंत्रियों का छत्तीसगढ़ दौरा राज्य की जनता के लिये बेमायने है। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि केंद्रीय मंत्री सिंधिया द्वारा राज्य को तीन साल में एक लाख करोड़ रू. दिये जाने उस पर सार्वजनिक बहस किये जाने की चुनौती उनका बड़बोलापन है। संघीय ढांचे में हर राज्य को उसकी जनसंख्या आबादी और कर संग्रहण के अनुपात में केंद्रीय सहायता मिलती है केंद्र ने छत्तीसगढ़ को तीन साल में जो राशि दिया है वह कोई अहसान नहीं है। सिंधिया इस बात का जवाब दें कि राज्य के केंद्र द्वारा रोके गये 55121 करोड़ रू. केंद्र कब देगी?
प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि अभी तक 5 केंद्रीय मंत्रियों का छत्तीसगढ़ दौरा हो चुका है लेकिन इन मंत्रियों के दौरे से राज्य को कोई फायदा नहीं हुआ। संघीय ढांचे में केंद्र सरकार राज्यों के संरक्षक भूमिका में रहती है तथा केंद्र राज्यों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। राज्य में जब किसी केंद्रीय मंत्री का दौरा होता है तो राज्य की जनता को अपेक्षा रहती है। उनके आगमन से राज्य को कुछ विशेष सहायता मिलेगी। मंत्री महोदय के विभाग संबंधी योजनाओं का लाभ राज्य को कुछ ज्यादा मिलेगा। छत्तीसगढ़ में 5 मंत्रियों के दौरों ने राज्य की जनता को निराश किया है। किसी भी मंत्री ने इस दौरे में अपने विभाग की एक भी योजना को राज्य में प्रमुखता से लागू करने उसके लिये कुछ विशेष सुविधायें देने की दिशा में कुछ काम नहीं किया।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि राज्य में केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आये हैं। राज्य में विमान सुविधा बढ़ाने के लिये आवश्यक है कि रायपुर एयरपोर्ट का संचालन 24 घंटे सातों दिन करना जरूरी। रायपुर में कार्गो हब बनाया जाये। नाईट पार्किंग की सुविधा को रायपुर एयरपोर्ट पर चालू किया जाए। जगदलपुर-विशाखापट्नम नागपुर के लिए फ्लाइट। बिलासपुर को कोलकाता-मुंबई-हैदराबाद से कनेक्टिविटी चाहिए। अंबिकापुर और रायगढ़ में राष्ट्रीय हवाई सेवा शुरू हो। जयपुर, पटना, अहमदाबाद और रांची के लिए उड़ानें चाहिए राज्य को। बिलासपुर एयरपोर्ट का किया जाए विस्तार, और कनेक्टिविटी मिले। दुर्भाग्य से सिंधिया जी ने सब कहा खूब भाषण दिया लेकिन अपने विभाग से संबंधित छत्तीसगढ़ के लिये इन जरूरी सुविधाओं पर कुछ नहीं कहा।
प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि राज्य में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी भी आये, उन्होंने महंगाई पेट्रोल-डीजल के दामों, गैस के दामों पर कमी के बारे में कुछ नहीं कहा। सवाल पूछने पर झुंझला जरूर गये। राज्य में लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप वर्मा भी आये। उन्होनें भी अपने विभाग से संबंधित न कोई योजना छत्तीसगढ़ के लिये बताया और उसकी चर्चा किया। राज्य के धान से एथेनॉल का प्लांट लगाने की अनुमति, फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने तथा उद्योगों के कोयला संकट का कोई गंभीर निराकरण उनके पास नहीं था।  संचार मंत्री देवुसिंह चौहान राज्य में मोबाइल टावर लगाने के लिये सिर्फ बयान दिया लेकिन कोई कार्य योजना नहीं बताया। राज्य में जलवायु परिवर्तन खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री अश्वनी कुमार चौबे भी आये लेकिन उनके आने का भी कोई लाभ राज्य को नहीं मिला। सारे के सारे केंद्रीय मंत्रियों ने सभी विषयों पर बात किया लेकिन अपने विभाग से संबंधित योजनाओं उनका राज्य के लिये क्या प्रावधान है उनके आने से उनके विभाग की योजनाओं का राज्य में क्या लाभ मिलेगा इस पर कुछ नहीं कहा।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित केंद्र के मंत्री छत्तीसगढ़ में भाजपा की खोई हुई जमीन तलाशने भटक रहे है। इनके पास राज्य के विकास के लिये कुछ नहीं है। केंद्र में मंत्री है बताये राज्य में आये है तो उनके विभाग की क्या योजना लेकर आये है। सिर्फ अधिकारियों से मीटिंग करने और राज्य सरकार को कोसने से राज्य के विकास में उनकी सहभागिता थोड़ी हो जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here