Monday, May 20, 2024
Home Current Affairs कवर्धा : जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया जारी : कक्षा नौवीं...

कवर्धा : जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया जारी : कक्षा नौवीं के लिए 31 अक्टूबर और कक्षा छठवीं के लिए 30 नवंबर तक भरे जा सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

कवर्धा 

कबीरधाम जिले के उडियाकला में संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छठवीं और कक्षा नवमी के लिए प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया जारी है। कक्षा नौवीं के लिए 31 अक्टूबर 2011 और कक्षा छठवीं के लिए 30 नवंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकते हैं।

नवोदय विद्यालय के प्राचार्य श्री प्रभाकर झा ने बताया कि भारत सरकार के शिक्षा के अधीन नवोदय विद्यालय समिति के अंतर्गत कार्यरत एक उत्कृष्ट सहशिक्षा आवासी विद्यालय हैं। यहां लड़के एवं लड़कियों के लिए अलग-अलग छात्रावास की सुविधा है। सभी विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा, भोजन एवं आवास की सुविधा हैं। नवोदय विद्यालय माना कैंप में तृतीय भाषा के रूप में कन्नड़ भाषा का अध्यापन कक्षा छठवीं से नवमीं तक कराया जाता है।

यहां संगीत, कला एवं खेलकूद के लिए विद्यार्थियों को विशेष रुप से योग्य शिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है। अनिवार्य कंप्यूटर शिक्षा एवं स्मार्ट क्लास की भी व्यवस्था है। यह विद्यालय केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नई दिल्ली से संबंध है जहां प्रतिवर्ष बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम शत प्रतिशत रहे हैं। यहां के छात्र प्रतिवर्ष अधिकाधिक संख्या में नीट व जेईई  एवं देश के प्रतिष्ठित अन्य विश्वविद्यालयों में चयनित हो रहे हैं। इस विद्यालय के पूर्व छात्र राज्य एवं भारत सरकार के उच्च पदों पर सेवारत है प्राचार्य ने बताया कि प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा छठवीं एवं नवमी के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। दोनों कक्षाओं के लिए प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम संबंधी विवरण इस प्रकार है। कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए छात्र एवं छात्राएं जिनकी उम्र 01.05.2009 से 30.04.2013 (दोनों तिथियां भी शामिल हैं) आवेदन वेबसाइट https://cbseitms.nic.in के माध्यम से कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here