एलन मस्क 43 अरब डॉलर खर्च कर बने Twitter के मालिक,कहा- उम्मीद है कि मेरे आलोचक यहां बने रहेंगे

नई दिल्ली,

एलन मस्क अब ट्विटर इंक के नए मालिक हैं। सूत्रों के अनुसार कंपनी बोर्ड ने एलन मस्क के 54.20 डॉलर प्रति शेयर की पेशकश को मंजूर कर लिया है। बताया जा रहा है कि 43 अरब डॉलर यानी करीब 3200 अरब रु में सौदा हुआ है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार बोर्ड ने मस्क के 54.20 डॉलर के ‘सर्वश्रेष्ठ और अंतिम’ प्रस्ताव के साथ जाने का मन बना लिया है। एलन मस्क ने मूल रूप से 54.20 डॉलर की पेशकश सोशल मीडिया कंपनी को खरीदने के लिए की थी। तब मस्क ने इस पेशकश को ‘सर्वश्रेष्ठ और अंतिम’ कहा था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्रांजैक्शन की शर्तों को तय करने पर काम कर रही है और अगर बातचीत उम्मीद के मुताबिक हो पाती है, तो ट्विटर सोमवार को 43 अरब डॉलर के सौदे की घोषणा कर सकता है। बता दें कि आज उसके बोर्ड ने ट्विटर शेयरधारकों से लेनदेन की सिफारिश करने के लिए मुलाकात की है। सूत्रों ने कहा कि यह भी संभव है कि सौदा आखिरी मिनट में टूट जाए।

ट्विटर मस्क के साथ अपने समझौते के तहत अब तक ‘गो-शॉप’ प्रावधान को सुरक्षित नहीं कर पाया है। जो सौदे पर हस्ताक्षर होने के बाद संभावित अधिग्रहणकर्ताओं से अन्य बोलियां मांगने की अनुमति देगा। फिर भी, ट्विटर को मस्क को ब्रेक-अप शुल्क देकर किसी अन्य पार्टी के प्रस्ताव को स्वीकार करने की अनुमति दी जाएगी।

क्या है मस्क की पेशकश 

एलन मस्क ने 43 अरब डॉलर (3.2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा) में ट्विटर को 100 फीसदी खरीदने का ऑफर दिया है। नई रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर मस्क के साथ ये डील करने की तैयारी में लग रहा है। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इसका मतलब ये कतई नहीं है कि ट्विटर मस्क के 54.20 डॉलर प्रति शेयर डील को मान ही लेगा। कंपनी इसके लिए मस्क के साथ बातचीत करके और भी ज्यादा अच्छे ऑफर की तलाश करेगी।

Twitter यूजर्स को मिलेगी फ्रीडम ऑफ स्पीच 

ट्विटर को खरीदने की अपनी मंशा के पीछे भी उन्होंने यही वजह बताई थी कि इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फ्रीडम ऑफ स्पीच खतरे में है और वे सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इस बनी रहे।

ट्विटर के टॉप 5 हिस्सेदार
  • एलन मस्क : 9.2%
  • वैनगार्ड ग्रुप : 8.8%
  • मॉर्गन स्टेनली: 8.4%
  • ब्लैक रॉक : 6.5%
  • स्टेट स्ट्रीट कॉर्प : 4.5 %
  • संस्थापक जैक डॉर्सी : 2.3%

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here