दुश्मनों पर भारी पड़ेगा इजरायल का यह नया हथियार,लड़ाकू विमानों और मिसाइलों के लिए ‘काल’

नई दिल्ली,

इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए दोनों देश लगातार युद्ध की तैयारियों में जुटे हैं। इजरायल ने हाल में ही भारत, अमेरिका, फ्रांस जैसे देशों के साथ युद्धाभ्यास कर अपनी हवाई ताकत का प्रदर्शन किया था। इसके ठीक बाद ईरान ने भी अपने लड़ाकू विमानों, ड्रोन और मिसाइलों का प्रदर्शन किया था। अब इजरायल की सबसे बड़ी हथियार निर्माता कंपनी इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) ने नए डिफेंसिव इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सिस्टम को लॉन्च किया है।

कितना शक्तिशाली है इजरायल का यह सिस्टम

आईएआई का स्कॉर्पियस इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सिस्टम इतना ताकतवर है कि दुश्मन के यूएवी (ड्रोन), लड़ाकू विमानों, रडार, मिसाइलों और कम्यूनिकेशन को पल भर में ठप कर सकता है। स्कॉर्पियस लक्ष्य को ढूंढने के लिए पूरे आसपास के क्षेत्र को स्कैन करता है। यह सिस्टम इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम जैसे अत्याधुनिक खतरों को भी तुरंत पहचान लेता है। इतना ही नहीं यह सिस्टम रडार, इलेक्ट्रॉनिक सेंसर, नेविगेशन और डेटा कम्यूनिकेशन सहित इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिस्टम के संचालन को प्रभावी ढंग से बाधित करता है।

ताकत के मामले में कोई नहीं है टक्कर में

स्कॉर्पियस में अभूतपूर्व रिसीवर सेंसेटिविटी और कम्यूनिकेशन पावर है। जो इसे पहले के मॉडल की तुलना में अधिक शक्तिशाली और कई तरह के खतरों का पता लगाने में सक्षम बनाता है। स्कॉर्पियस इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सिस्टम फैमिली में पांच प्रकार के सिस्टम शामिल हैं। इसमें स्कॉर्पियस जी (जमीन), एन (नौसेना), एसपी (वायु – आत्म-सुरक्षा), एसजे (वायु – गतिरोध जैमर) और स्कॉर्पियस टी (प्रशिक्षण) के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

इसकी रेंज में आकर वापस लौटना लगभग नामुमकिन

स्कॉर्पियस जी एक मोबाइल, ग्राउंड-आधारित इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सिस्टम है। इसका उपयोग जमीन और हवाई खतरों का पता लगाने और उन्हें बाधित करने के लिए किया जाता है। इस सिस्टम को गाड़ियों के जरिए जल्द से जल्द एक इलाके से दूसरे इलाके में तैनात किया जा सकता है। इसे ‘सॉफ्ट किल’ एयर डिफेंस सिस्टम के नाम से भी जाना जाता है। यह अपनी रेंज में सिक्योरिटी के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक गुबंद का निर्माण करता है, जिसमें आए किसी भी खतरे की सूचना यह तुरंत कमांड सेंटर को भेजता है।

नौसेना के युद्धपोतों की भी कर सकता है रक्षा

स्कॉर्पियस एन क्रूज मिसाइलों, यूएवी और एयरबॉर्न इमेजिंग रडार सहित अडवांस खतरों के खिलाफ युद्धपोतों की रक्षा करता है। यह सिस्टम तुरंत ही उच्च स्तर के खतरों का पता लगाने और खतरे की पहचान करने में मदद करता है। स्कॉर्पियस एसपी लड़ाकू विमानों के लिए एक सेल्फ प्रोटेक्शन पॉड की तरह काम करता है। जबकि इसका एसजे मॉडल एक जैमर है जो दुश्मनों के हवाई और जमीन पर सक्रिय इलेक्ट्रोमैग्नेटिक ऑपरेशन को बाधित कर देता है।

किसी भी विमान पर किया जा सकता है तैनात

जैमर को किसी भी लड़ाकू विमान, एस्कॉर्ट कर रहे विमान पर तैनात कर स्टैंड-ऑफ जैमिंग मिशनों पर भेजा जा सकता है। इसके अलावा इसे मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के ऊपर भी फिट किया जा सकता है। यह जैमर बिना किसी ऑपरेटर के ऑटोमेटिक काम करने में सक्षम है और सभी प्रकार के एयर-टू-एयर और सरफेस-टू-एयर खतरों से सुरक्षा प्रदान कर सकता है। वहीं, स्कॉर्पियस टी पायलटों को इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर की ट्रेनिंग देता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here