आज भी बरसेंगे बादल, पूरी रात भीगी दिल्ली, कई राज्यों में भारी बारिश के आसार

नई दिल्ली
भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि अगले कुछ घंटों के दौरान दिल्ली और उसके आसपास क्षेत्रों में हल्की से तेज बारिश की आशंका है तो वहीं अगले 2 घंटों में हरियाणा और राजस्थान में भी बादल बरस सकते हैं। मालूम हो कि दिल्ली में कल देर रात भी तेज बारिश हुई है, बारिश से पहले राजधानी में हल्के भूकंप के भी झटके महसूस किए गए थे, जिसने लोगों को भयभीत कर दिया। भूकंप का केंद्र दिल्ली का रोहिणी इलाका था हालांकि भूकंप के झटके हल्के थे, जिनकी रिक्टर पैमाने पर इस तीव्रता 2.4 मैग्नीट्यूड मापी गई। 

भूकंप का केंद्र दिल्ली का रोहिणी इलाका था। इस झटके से किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप रात 9 बजकर 54 मिनट पर रिकॉर्ड किया गया और इसके बाद दिल्ली के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई, बारिश का सिलसिला काफी देर तक चलता रहा। जिसके बाद दिल्ली के ताप में कमी आई और मौसम सुहाना हुआ। कई जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट बता दें कि आईएमडी ने पहले ही दिल्ली में बारिश होने की आशंका व्यक्त की थी, उसने तीन दिनों के लिए यहां अलर्ट जारी किया था। यही नहीं मौसम विभाग ने कहा है कि सोलन, सिरमौर, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला और जिला कुल्लू और किन्नौर के आसपास के क्षेत्रों में आज बारिश हो सकती है। 

उत्तराखंड में 'येलो अलर्ट' जारी तो वहीं बिहार, हिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय में भी तेज वर्षा के आसार हैं तो वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि उत्तराखंड में 'येलो अलर्ट' जारी किया हुआ है। मानसून 3 जून को केरल पहुंचेगा भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामनी ने कहा कि मानसून 3 जून तक केरल पहुंचेगा लेकिन दक्षिण-पश्चिम मानसून के आने से पहले 2 और 3 जून को भारी बारिश की संभावना है। यही नहीं दिल्ली एनसीआर में कल गरज के साथ बौछारें पड़ेगी और अगले 2-3 दिनों तक जारी रहने की संभावना है। दो बैक-टू-बैक 'चक्रवातों' के कारण इस वर्ष कोई हीटवेव नहीं होगी।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here