आजम खां पर ईडी ने कसा शिकंजा,जौहर विवि…. में डेरा डाले रखा…. देर रात तक टीम का सत्यापन जारी

लखनऊ।

सपा नेता आजम खां पर ईडी का शिकंजा कसता जा रहा है। बुधवार को ईडी की पांच सदस्यीय टीम ने स्थानीय राजस्व-प्रशासन की टीम के साथ पूरे दिन जौहर विवि. में डेरा डाले रखा। इस दौरान ईडी की टीम ने जौहर विवि में शत्रु संपत्ति की जमीन, किसानों की जमीन समेत अन्य जमीनों को मिलाने के आरोप में दर्ज मुकदमे से संबंधित जमीनों का सत्यापन किया। जमीनों की वास्तविक स्थिति देखी। देर रात तक टीम का सत्यापन जारी था। सूत्रों के अनुसार टीम गुरुवार को भी जमीनों का सत्यापन कर सकती है।

सपा नेता आजम खां के खिलाफ शत्रु संपत्ति, किसानों की जमीन, नदी की जमीन आदि पर कब्जा करने के आरोप में मुकदमे दर्ज हुए थे। वहीं भाजपा नेता आकाश सक्सेना ने गृह मंत्रालय से शिकायत करते हुए मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में मुकदमा दर्ज करने व जांच कराने की मांग की थी। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अगस्त 2019 में मनी लॉन्ड्रिंग समेत पांचों आरोपों में केस दर्ज कर लिया था। साथ ही इसकी रिपोर्ट रामपुर जिला प्रशासन से तलब की थी, जिसके बाद जिला प्रशासन ने जुलाई 2021 को विस्तृत रिपोर्ट ईडी को भेजी थी। जिसमें करीब पांच प्रमुख बिंदुओं पर जानकारी दी गई थी।

ईडी ने इस मामले में जिला प्रशासन से सहयोग के लिए राजस्व विभाग की टीम बनाने का अनुरोध किया था, जिसके बाद तहसीलदार सदर ने नौ लोगों की टीम बना दी थी। बुधवार को पांच सदस्यीय ईडी की टीम जमीनों का सत्यापन करने और प्रशासन के बताए बिंदुओं की जांच करने के लिए रामपुर आ गई। ईडी के ज्वाइंट डायरेक्टर अमित मिश्रा के नेतृत्व में टीम बुधवार सुबह करीब 11 बजे जौहर विश्वविद्यालय पहुंची। जहां टीम ने किसानों की जमीनों, चकरोड़ों की जमीनों, शत्रु संपत्ति संबंधित जमीनों की जांच व सत्यापन किया। टीम ने मौके पर देखा कि कौन सी जमीन कहां है और उसकी क्या स्थिति है। सूत्रों के अनुसार ईडी की टीम गुरुवार को भी जांच कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here