आईआईएम रायपुर में हुआ लीडरशिप समिट 2022 का सफल आयोजन

रायपुर

आईआईएम रायपुर के छठे लीडरशिप समिट के दूसरे दिन अपार ज्ञान और गहन चर्चा का सिलसिला जारी रहा। कार्यक्रम में समापन सत्र के विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ. सर्वेश्वर भूरे, आईएएस, कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट, रायपुर, आईआईएम रायपुर के निदेशक प्रो. राम कुमार काकानी और प्रो. परीक्षित चरण अध्यक्ष, कॉर्पोरेट रिलेशंस, आईआईएम रायपुर, और विभिन्न उद्योगों के नेताओं ने अपने-अपने क्षेत्रों में वर्षों के अनुभव से प्रेरित अपने विचार प्रस्तुत किए।

 दिन की शुरुआत प्रो. कमल जैन, डीन (अकादमिक) और प्रोफेसर – एचआरएम और संगठनात्मक व्यवहार, आईआईएम रायपुर द्वारा संचालित “भविष्य की भारतीय अर्थव्यवस्था के उभरते इंजन” पर एक पैनल चर्चा के साथ हुई।  जय मेहता, डॉयचे बैंक के निदेशक ने बुनियादी ढांचे और वित्त पोषण के विकास के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया, उन्हें ऋण और पूंजी निर्माण के दो स्तंभ कहा। अजीत चतुर्वेदी, हिंदुस्तान टाइम्स लर्निंग सेंटर्स के सीईओ ने मौजूदा मूल्य श्रृंखलाओं के बारे में बात की जो डिजिटलीकरण के इंजन के रूप में उभर रही हैं जैसे कि अर्ध-चालक और कपड़ा उद्योग। श्री. प्रद्युम्न माहेश्वरी, सीएफओ, कार्ल्सबर्ग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने भारत को विनिर्माण उद्योग के लिए एक प्यारा स्थान बताया और कहा कि यह अगले 5 वर्षों में दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के हमारे लक्ष्य की ओर सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि कैसे करेगा। डॉ. भावना सपरा, हेड स्ट्रैटेजी, स्पेशल प्रोजेक्ट्स, डिस्ट्रीब्यूशन एंड कैपिटल इक्विपमेंट इंडिया हब, बोस्टन साइंटिफिक, ने हेल्थकेयर उद्योग को आर्थिक विकास के लिए एक उभरते इंजन के रूप में जोर दिया क्योंकि इसमें सबसे अधिक बढ़ते स्टार्ट-अप और बढ़ती मांगों के साथ विकास की संभावनाएं हैं।

दिन का दूसरा पैनल प्रो. जगरूक डावरा, प्रोफेसर – मार्केटिंग, आईआईएम रायपुर द्वारा संचालित “व्यावसायिक व्यवधानों के युग में स्थिरता को चलाने की रणनीति” विषय पर था। डॉ. सूरज बहिरवानी, प्रेसिडेंट और ग्लोबल सेल्स हेड, आदित्य बिड़ला ग्रासिम ने चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि संगठन आज यह समझने की प्रक्रिया में हैं कि जलवायु परिवर्तन उनके लिए सबसे बड़ा खतरा होने के साथ उनके लिए स्थिरता का क्या मतलब है।  लोकेश गौड़ा ऑप्टिव इंडिया के उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक ने पर्यावरणीय स्थिरता के लिए अपना जुनून दिखाया। ऑप्टिव ने बैंगलोर में दो झीलों के कायाकल्प को प्रायोजित किया है और हाथियों के लिए एक गलियारा बना रहा है। सुश्री करिश्मा गुप्ता, उपाध्यक्ष – वित्त, जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड, ने पर्यावरण और व्यवसायों के बीच मजबूत संबंध बताया कि व्यवसायों को अपने आसपास के वातावरण को कैसे नया और अनुकूलित करना चाहिए, जैसे कि ऊर्जा उत्पादन उद्योग सौर पैनलों के साथ कर रहा है। श्री. संजय गुप्ता, सीएफओ और वित्त साझा सेवाओं के प्रमुख, टी.आई.ए.ए., ने कहा कि स्थिरता के दो खंड हैं – धीरज और दीर्घायु, तीन कारकों के साथ – संयंत्र, लोग, लाभ, और उनमें एक संतुलन व्यवसायों को टिकाऊ बनाता है। सुश्री दिव्या सोनाली मिंज, निदेशक मानव संसाधन, अवनेट ने एक साधारण विचारधारा के साथ व्यवधानों के साथ स्थिरता को परिभाषित किया – जब बाढ़ आती है, तो कोई या तो आश्रय ले सकता है, या कोई पवनचक्की का निर्माण कर सकता है।

तीसरा पैनल प्रो. मोहित गोस्वामी, पीएचडी गोस्वामी (मॉडरेटर), एसोसिएट प्रोफेसर-ऑपरेशंस एंड क्वांट द्वारा संचालित “डिकोडिंग इंटीग्रेटेड लॉजिस्टिक्स एंड मार्केट शिफ्ट्स फॉर ड्राइविंग ग्रोथ” विषय पर था। श्री. दीपक जैन आर्गन एंड कंपनी के निदेशक ने आपूर्ति श्रृंखला विकसित करने में प्रौद्योगिकी और इसके महत्व के बारे में बात करके चर्चा की शुरुआत की। लॉजिस्टिक्स में आसानी के लिए अधिक से अधिक कंपनियां नई एंड-टू-एंड तकनीक में निवेश कर रही हैं। श्री.सचिन माथुर डॉर्फ केटल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एससीएम एंड प्रोक्योरमेंट ने लॉजिस्टिक्स में सुरक्षा मानकों के विकास पर प्रकाश डाला, जो आवश्यक है क्योंकि आपूर्ति श्रृंखला व्यवसाय के निर्माण में मदद कर सकती है। श्री. दिनकर सिंह यूपीएस के निदेशक ने सरकार के इस दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला कि लॉजिस्टिक्स किसी भी अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, जिसे तब महसूस किया गया था जब कोविड -19 महामारी के दौरान लॉजिस्टिक्स को स्थानांतरित करना पड़ा था। डॉ. अरुण गिरी, उपाध्यक्ष एससीएम, कैलडरीज़ इंडिया रेफ्रेक्ट्रीज लिमिटेड, ने परिवहन, सीमा शुल्क, प्रलेखन और एकीकरण के रूप में देश में लॉजिस्टिक्स को संभालने के तरीके को विकसित करने और आसान बनाने में सरकार की पहल की प्रशंसा की।

समापन सत्र के अतिथि डॉ. सर्वेश्वर भूरे, आई.ए.एस, कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट, रायपुर के एक प्रेरणादायक और प्रेरक भाषण के साथ दिन का अंत हुआ, क्योंकि उन्होंने अपनी यात्रा और प्रबंधन के नेताओं के बीच समानताएं आकर्षित कीं। उन्होंने अपने करियर के हर चरण में कड़ी मेहनत और ज्ञान के लिए उत्सुकता के महत्व पर जोर दिया और जीवन में अपना रास्ता खुद बनाते हुए रोल मॉडल कैसे चुनें।

प्रो. परीक्षित चरण, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट संबंध, आईआईएम रायपुर ने संस्थान के सभी मेहमानों, पैनलिस्टों, प्रबंधन और संकाय के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए मंच पर अपनी उपस्थिति और उनके द्वारा योग में जोड़े गए मूल्य के लिए आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here