अक्षय कुमार का देशभक्ति बॉक्स ऑफिस – अगली तीन फिल्मों के साथ 1300 करोड़ के पार

अक्षय कुमार की बेल बॉटम की रिलीज़ डेट बदलने की खबरें हैं और माना जा रहा है कि अक्षय कुमार इसे अपनी सबसे लकी तारीख, 15 अगस्त पर या उस वीकेंड पर रिलीज़ कर सकते हैं। गौरतलब है कि देशभक्ति और अक्षय कुमार परफेक्ट बॉक्स ऑफिस ब्लॉकबस्टर का मंत्र है। और अगर वो फिल्म, 15 अगस्त या 26 जनवरी पर आ जाए तब तो आप अक्षय की कमाई गिनते थक जाएंगे।

हॉलीडे से लेकर मिशन मंगल तक अक्षय कुमार अपने देशभक्ति अवतार में करोड़ों की कमाई कर चुकी हैं। हालांकि, इनमें वो फिल्में भी शामिल हैं जहां अक्षय सीधा किसी मिशन पर ना जाकर, एक आम आदमी की तरह देश को बेहतर बनाने के मिशन में भी जुटे। अक्षय कुमार ने देशभक्ति पिछले दशक में हॉलीडे, बेबी, एयरलिफ्ट, गोल्ड, रूस्तम, केसरी और मिशन मंगल के साथ लगभग 802 करोड़ की कमाई की है।

वहीं अक्षय कुमार ने देश के प्रति जागरूक आम आदमी की भूमिका निभाकर गब्बर इज़ बैक, टॉयलेट – एक प्रेम कथा और पैडमैन के साथ 390 करोड़ की कमाई कर चुके हैं। यानि कि अब तक अक्षय कुमार बॉक्स ऑफिस 1192 करोड़, देशभक्ति के नाम कमा चुके हैं।

ऐसे में अगर अक्षय कुमार की आने वाली फिल्मों की बात करें तो बेल बॉटम, राम सेतु और सूर्यवंशी के साथ अक्षय कुमार अपने देशभक्ति बॉक्स ऑफिस में ज़ोरदार इज़ाफा कर सकते हैं। सूर्यवंशी का तो जब से एलान हुआ है तब से ही इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर माना जा रहा है। ऐसे में बेल बॉटम, सूर्यवंशी और राम सेतु मिलकर अक्षय कुमार के देशभक्ति बॉक्स ऑफिस को कम से कम 1300 करोड़ तक पहुंचा सकते हैं। हालांकि अगर, सूर्यवंशी, कोरोना काल से पहले रिलीज़ होती तो ये आंकड़ा 1500 करोड़ तक भी जा सकता था क्योंकि ट्रेड पंडित ये मान चुके थे कि सूर्यवंशी 300 करोड़ क्लब की अगली हक़दार है।

अक्षय कुमार का देशभक्ति बॉक्स ऑफिस काफी बलवान है। वैसे तो अक्षय कुमार ने देशभक्ति एंगल के साथ फिल्मों की शुरूआत की थी अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों के साथ। लेकिन इस फिल्म से उन्हें ज़्यादा सफलता नहीं मिली। लेकिन नमस्ते लंदन में अक्षय कुमार की लंबी सी भारतीय होने वाली स्पीच लोगों के दिल पर असर कर गई।

अक्षय कुमार की देशभक्ति लोगों पर ऐसा असर कर गई कि अक्षय कुमार ने भी इस पर कैश करने की कोशिश की। इसके बाद तो अक्षय कुमार ने देशभक्ति फिल्मों की ऐसी लाईन लगा दी कि उनकी तुलना बीते ज़माने के एक्टर मनोज कुमार से होने लगी जिन्हें लोग भारत कुमार कहने लगे थे।

15 अगस्त और 26 जनवरी की बुकिंग
अक्षय की पहली सफल देशभक्ति फिल्म थी Holiday: A Soldier is Never Off Duty. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 116 करोड़ की कमाई की थी। अक्षय कुमार, देशभक्ति अवतार में ऐसा हिट हुए कि धीरे धीरे अक्षय कुमार ने 15 अगस्त और 26 जनवरी की तारीख को अपने नाम बुक कर लिया था। हर साल इन तारीखों पर अक्षय की फिल्में रिलीज़ होने लगीं और बॉक्स ऑफिस पर धमाका करने लगीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here