नींबू का इस्तेमाल नहाने के पानी में मिक्‍स कर स्नान करने से अद्भुत लाभ..

Health

नींबू का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। खाने को स्वादिष्ट बनाने से लेकर त्वचा को खूबसूरत बनाने तक में नींबू का तरह-तरह से प्रयोग किया जाता है। सेहत के लिहाज से भी नींबू काफी फायदेमंद होता है।सबसे अच्‍छी बात तो यह है कि नींबू का सेवन करके भी आप फायदे उठा सकती हैं और इसे त्वचा पर लगा कर भी आपको अद्भुत लाभ मिल सकते हैं। नींबू को त्वचा पर तरह-तरह से इस्तेमाल करने की विधि के बारे में बता चुके हैं। आज हम आपको बताएंगे कि नींबू का इस्तेमाल आप नहाने के पानी में कैसे कर सकती हैं और इसके फायदे क्या होते हैं?

 शरीर की दुर्गंध होती है कम 

बहुत से लोगों को शरीर से पसीने की बदबू आने की शिकायत होती है। इस शिकायत को दूर करने के बहुत सारे उपाय है, मगर सबसे प्रभावशाली उपाय के बारे में बात की जाए, तो वह नींबू के पानी से नहाना है। नींबू के पानी से यदि आप रोज स्नान करते हैं, तो शरीर से बदबू आने की समस्या दूर हो जाती है। आप चाहे तो नींबू के रस को पानी में मिक्स करने के साथ ही नींबू के छिलकों को भी पानी में डाल सकती हैं। अगर शरीर से पसीने की अधिक दुर्गंध आती है, तो सुबह-शाम आपको इस पानी से स्नान करना चाहिए।

ऑयली त्वचा

अगर आपकी त्वचा बहुत ऑयली है और इसकी वजह से आपके चेहरे, पीठ, सीने और हाथ में मुंहासे हो जाते हैं, तो आपको नहाने के पानी में 1 नींबू का रस जरूर मिलाना चाहिए। आपको बता दें कि नींबू का रस शरीर से निकलने वाले अतिरिक्त ऑयल को रिमूव करता है। यदि आप नियमित रूप से नींबू के पानी से स्नान करती हैं, तो जल्द ही आपकी बॉडी अतिरिक्‍त ऑयल प्रोड्यूस करना भी बना कर देगी।

दाग-धब्बे हो जाते हैं दूर

शरीर पर अगर किसी भी प्रकार के काले दाग-धब्बे हैं या फिर चोट के निशान हैं, तो उन्हें दूर करने के लिए आप नींबू के रस को नहाने के पानी में डाल कर उससे नहा सकती हैं। आपको बता दें कि नींबू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज के साथ ही विटामिन-सी की अच्‍छी मात्रा होती है। आप चाहें तो नहाने से पहले नींबू के छिलके से पूरी बॉडी को स्क्रब कर सकती हैं। ऐसा करने पर काले दाग-धब्बे हल्के पड़ने लगते हैं। अगर आपको टैनिंग की समस्या है, तो वह भी नींबू के पानी से नहाने पर कम हो जाती है।

त्वचा में निखार / कसाव 

नींबू में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है, यह त्वचा के लिए कई तरह से लाभकारी है। खासतौर पर यदि आप नींबू के पानी से रोज स्नान करती हैं, तो इससे आपका रंग निखरता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा में ढीलापन आ जाता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि त्वचा में कोलेजन प्रोडक्शन बंद हो जाता है। यदि आपके साथ भी ऐसा हो तो नियमित नींबू के पानी से स्नान करें। नींबू लार्ज स्किन पोर्स को छोटा करता है, जिससे त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियां भी कम होती हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here