दो दिवसीय कार्यशाला के मंथन की सामान्य वर्ग कल्याण में होगी बड़ी भूमिका

भोपाल 

सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल ने आज राज्य सामान्य वर्ग कल्याण आयोग द्वारा भोपाल के प्रशासन अकादमी में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला का समापन किया।  पटेल ने कहा कि सामान्य वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष शिव चौबे के कुशल नेतृत्व में प्रदेश के प्रत्येक भाग से पहुँचे प्रतिनिधियों के मंथन से निकले निष्कर्षों और सुझावों का सामान्य वर्ग के लिये नीति, योजना आदि निर्धारण में महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा। उन्होंने शासन से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। पटेल ने कहा कि प्रदेश की उन्नति में सभी वर्गों की सामान्य रूप से जरूरत है, वहीं सभी वर्गों के लिये करने की भी उतनी ही जरूरत है।

आयोग के अध्यक्ष शिव चौबे ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सामान्य वर्ग के कल्याण के लिये कृत-संकल्पित हैं। लाड़ली लक्ष्मी, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, तीर्थ-दर्शन, स्वास्थ्य, रोजगार आदि से संबंधित अनेक योजनाएँ सभी वर्गों के लिये क्रियान्वित की जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि प्रदेश में निर्मित होने वाले छात्रावासों में 50 प्रतिशत कक्ष आरक्षित वर्ग के लिये और शेष 50 प्रतिशत सामान्य वर्ग के छात्रों के लिये होंगे, ताकि अपने गाँव-कस्बे से बाहर पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को समान रूप से हॉस्टल सुविधा मिल सके।

पद्मश्री विजयदत्त श्रीधर ने कहा कि रोजगार के क्षेत्र में स्थानीय लोगों को प्राथमिकता मिलनी चाहिये। जिला-स्तर पर कर्मचारी चयन बोर्ड बनाकर चतुर्थ श्रेणी पदों की भर्ती की जानी चाहिये। वहीं तृतीय श्रेणी का संभाग-स्तर पर और गजटेड पोस्ट के लिये पीएससी के माध्यम से भर्ती होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा बहुत अच्छी कल्याणकारी योजनाएँ बनाई जाती हैं, लेकिन इनकी जटिल प्रक्रिया को सरल करने की आवश्यकता है।

असंगठित मजदूर संघ के अध्यक्ष सुल्तान शेखावत, रमेश शर्मा, प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण प्रतीक हजेला और आयुक्त नि:शक्तजन कल्याण संदीप रजक भी मौजूद थे। संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण  ई. रमेश कुमार ने आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here