डॉलर की कीमत हुई 80 रुपये के पार, अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया इतिहास में पहली बार 80 रुपये के पार

सोमवार को रुपया 15 पैसे की गिरावट के साथ 79.97 प्रति डॉलर पर बंद हुआ

नई दिल्ली,

अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया इतिहास में पहली बार 80 रुपये के पार पहुंच गया। मंगलवार को बाजार खुलते ही अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में सात पैसे गिर गया और अब तक के रिकॉर्ड निचले स्तर 80.05 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। बता दें कि सोमवार को रुपया 15 पैसे की गिरावट के साथ रिकॉर्ड लो 79.97 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। सोमवार को मानसून सत्र के पहले दिन वित्त मंत्री वित्त मंत्रालय ने लोकसभा में जानकारी दी कि 2014 से 2022 के बीच रु डॉलर के मुकाबले 25% से ज्यादा कमजोर हुआ है। जानकारों के अनुसार विदेशी निवेशकों का शेयर बाजार से पैसा वापस निकालना रुपये में गिरावट का सबसे बड़ा कारण है। इसके अलावा कच्चे तेल पर अधिक खर्च भी सरकारी खजाने में सेंध लगा रहा है।

चालू खाते का घाटा बढ़ने की आशंका 

विश्लेषकों का कहना है कि पिछले कुछ दिन के दौरान कच्चे तेल की कीमतों में सुधार स्थानीय मुद्रा के लिए कुछ राहत की बात रही है। वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा था कि आयात महंगा होने तथा वस्तुओं का निर्यात कमजोर रहने से चालू खाते के घाटे की स्थिति खराब हो सकी है। रुपया टूटने से देश का चालू खाते का घाटा (कैड) बढ़ने की आशंका और विदेशी कोषों की निकासी की वजह से अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 80 प्रति डॉलर के मनोवैज्ञानिक निचले स्तर के पास आ गया है।

आगे कितना गिरेगा रुपया?

बैंक ऑफ अमेरिका के अनुसार, भारतीय रुपया साल के अंत तक 81 प्रति डॉलर तक टूट सकता है। इस साल अब तक भारतीय रुपया 9% से अधिक टूट चुका है। डॉलर में मजबूती और कच्चे तेल कीमतों में तेजी ने रुपया को कमजोर करने का काम किया है। भारत अपनी जरूरत का लगभग 80% कच्चा तेल आयात करता है। इससे रुपये पर दबाव बढ़ा है।

रुपये के दाम गिरने का क्या होगा असर
पेट्रोल डीजल  

डॉलर के मजबूत होने का सीधा असर हमारे आयात पर पड़ता है। भारत जिन वस्तुओं के आयात पर निर्भर है, वहां रुपये की गिरावट महंगाई ला सकती है। इसका असर कच्चे तेल के आयात पर भी पड़ेगा। दूसरी ओर भारत गैजेट्स और रत्नों का भी बड़ा आयातक है। भारत द्वारा आयात किए जाने वाले सामानों में कोयला, प्लास्टिक सामग्री, रसायन, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, वनस्पति तेल, उर्वरक, मशीनरी, सोना, मोती, कीमती और लोहा व इस्पात शामिल हैं। रुपये की कीमत में बड़ी गिरावट आने से इन वस्तुओं की कीमतों पर असर पड़ सकता है।

मोबाइल लैपटॉप 

भारत अधिकतर मोबाइल और अन्य गैजेट का आयात चीन और अन्य पूर्वी एशिया के शहरों से होता है। विदेश से आयात के लिए अधिकतर कारोबार डॉलर में होता है। विदेशों से आयात होने के कारण अब इनकी कीमतें बढ़नी तय मानी जा रही है। भारत में अधिकतर मोबाइल की असेंबलिंग होती है। ऐसे में मेड इन इंडिया का दावा करने वाले गैजेट पर भी महंगे आयात की मार पड़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here