आश्वासन अभियान को हरी झंडी टीबी संक्रमण को रोकने पंचायत सदस्यों परंपरागत वैधों की सहायता ली जाएगी

जगदलपुर

100 दिन 100 जिलों में कोविड-19 टीबी के संक्रमण की कड़ी तोड़ने के लिए अनामय कार्यक्रम के अंतर्गत आश्वासन अभियान को हरी झंडी आज जिला कलेक्टर रजत बंसल द्वारा कलेक्टर कार्यालय में किया गया। पिरामल स्वास्थ्य संस्था द्वारा बस्तर जिले के साथ आदिवासी बाहुल्य विकास खंडों में प्रचार- प्रसार वाहनों के माध्यम से कोविड के संबंध में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा ताकि लोगों में कोविड वैक्सीन के प्रति गलत धारणाओं भ्रांतियां एवं झिझक को दूर कर आमजन को कोविड अनुकुल व्यवहार को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। साथ ही गांव स्तर पर टीबी के संभावित मरीजों को सक्रिय खोज अभियान के माध्यम से लक्षणों के आधार पर बलगम की जांच करवाई जाएगी और रोग की पुष्टि होने पर सरकार द्वारा निर्धारित नि:शुल्क टीबी का उपचार प्रदान किया जाएगा ताकि टीबी जैसे संक्रामक रोग फैलने से रोका जा सके लोगों को जांच के लिए शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि उनके घरों से ही जांच के लिए खखार परीक्षण के लिए परिवहन किया जाएगा । IMG 20220208 WA0106

सीएमएचओ डॉ.डी.राजन ने बताया, “सामुदायिक सहभागिता के पहलू को दृष्टिगत रखते हुए अभियान के दौरान ग्राम पंचायत के पंचायत सदस्यों प्रभावशाली लोगों एवं परंपरागत वैधों की भी सहायता ली जाएगी ताकि गांव को टीबी मुक्त किया जा सके और टीबी के संबंध में लोग शिक्षित हो। यू एस एड द्वारा वित्तपोषित परियोजना को पिरामल स्वास्थ्य संस्था द्वारा जिले में संबंधित विभाग की सहायता से क्रियान्वित किया जाएगा”।

कार्यक्रम में जिला कलेक्टर रजत वंसल जिला मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहीत व्यास असिस्टेण्ड कलेक्टर सुरुचि मैडम जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डी राजन डीपीएम अखलेश शर्मा ,समाज कल्याण विभाग डिप्टी डायरेक्टर वैशाली जी, नोडल अक्षांशीय जिला शैफाली यादव एवं डी.टी.ओ सी आर मैत्री,डीपीसी कमलेश वर्मा एसटीएस फेकूराम मरावी पिरामल स्वास्थ्य से रोहित यादव ,योगेश कुमार ,रवि भूषण उपस्थित थे तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा भी अभियान के लिए हर संभव सहयोग देने की बात कही गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here