चेम्बर ने त्यौहारी सीजन में प्रशासन से की व्यवस्था में सहयोग की मांग, बाजारों में अतिरिक्त बलों की तैनाती की जाए

रायपुर,

छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तमचंद गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी,विक्रम सिंहदेव,राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि कोरोना काल के बाद अब दो साल बाद प्रदेश में दिवाली की रौनक फिर से लौट आई है। छत्तीसगढ़ राज्य में कोविड-19 के प्रकरणों की संख्या भी बेहतर वैक्सीनेशन की वजह से नगण्य है। चेम्बर ने बाजार में खरीदारी करने पहुंचने वाले सभी लोगों से अपील की है कि वे मास्क के साथ ही बाजार में निकले और सेनेटाइजर का उपयोग सुनिश्चित करे।

चेम्बर ने कारोबारियों से भी अपील की है कि वे मास्क की अनिवार्यता का पालन करें। देश के कई बड़े शहरों में अब भी मास्क की अनिवार्यता का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। चेम्बर ने त्यौहारी सीजन में बाजार में प्रशासनिक व्यवस्था के लिए निगम, जिला, पुलिस और ट्रैफिक विभाग से सहयोग की अपील की है।

चेम्बर अध्यक्ष अमर परवानी ने कहा कि लगातार दो वर्षों से दिवाली की रौनक कोविड-19 की वजह से फीकी रही है, लेकिन जैसा कि इस वर्ष कोविड-19 टीकाकरण की वजह से संक्रमण पर लगाम लगा है। इसकी वजह से बाजारों में लोगों में दोगुना उत्साह दिखाई दे रहा है। बाजारों में भीड़ भी नजर आ रही है। ऐसी स्थिति में प्रशासन से अपेक्षा है कि वे कारोबारी और ग्राहकों दोनों की ओर से सहयोग की भावना रखें, ताकि व्यापार में ज्यादा से ज्यादा वृद्धि हो सके। प्रमुख बाजारों में पार्किंग को लेकर कई व्यापारिक संघों ने जिम्मेदारी दिखाई और खुद के वालिंटियर्स तैयार किए हैं। साथ ही प्रशासन द्वारा चिन्हित स्थलों में भी पार्किंग की व्यवस्था तय की गई है। प्रशासन से मांग की गई है कि प्रमुख बाजारों में त्यौहारी सीजन के दौरान अतिरिक्त बल की तैनाती की जाएं।

पारवानी ने कहा कि सराफा बाजार में चोरी, उठाईगिरी जैसे किसी भी आशंका से बचने के लिए लगातार पेट्रोलिंग और तैनाती जरूरी है। साथ ही आईटीएमएस सिस्टम के जरिए ट्रैफिक मैनेजमेंट का बेहतर पालन किया जा सकता है। चेम्बर ऑफ कॉमर्स ने निगम प्रशासन से मांग की है जवाहर बाजार योजना के अंर्तगत पार्किंग की सुविधा आम लोगों को उपलब्ध कराई जाए, ताकि लोगों को मालवीय रोड, जयस्तंभ चैक, सदर बाजार आने-जाने के लिए सुविधा मिल सके। पंडरी थोक बाजार में भी अस्थायी पार्किंग के जरिए ग्राहकों को सुविधा मिलेगी। यहां भी अतिरिक्त बलों की आवश्यकता है।

पिछली दिवाली में भी जवाहर बाजार योजना में पाकिंग की सुविधा नहीं मिल सकी थी। दिवाली के पहले निगम प्रशासन को जवाहर बाजार में पाकिंग पूरी तरह खोलना चाहिए। चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष पारवानी ने कहा कि मुख्यमंत्री बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ प्रदेश में कोविड-19 के दौर में भी छत्तीसगढ़ प्रदेश में बेहतर मैनेजमेंट हुआ। प्रदेश में अब तक 2.26 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। इसमें से 1.58 करोड़ लोगों को पहला टीका और 68.96 लाख लोगों ने दोनो टीका लगवा लिया है।

सितंबर महीने में हुई बेहतर बारिश से किसानों के चेहरे खिले हैं। अच्छी फसल की उम्मीद किसानों के साथ व्यापारियों को भी होती है, लिहाजा इस दिवाली में ग्रामीण, शहरी और अर्धशहरी सभी क्षेत्रों में बेहतर व्यवसाय होने की जानकारी मिल रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here