राज्यपाल सुश्री उइके ने शिल्पनगरी का किया निरीक्षण,शिल्पकारों से बात कर देखी शिल्पनिर्माण की प्रक्रिया

रायपुर,

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने शुक्रवार को अपने कोण्डागांव प्रवास के दौरान जिला मुख्यालय स्थित शिल्पनगरी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शिल्पनगरी में स्थित शबरी एंपोरियम को देख कर यहां पर शिल्प निर्माण में लगे शिल्पकारों से मुलाकात भी की। यहां बेलमेटल शिल्प एवं रॉट आयरन शिल्प की कलाकृतियों के निर्माण की प्रक्रिया को देखा। जहां उन्होंने पूरे कोण्डागांव को शिल्पनगरी की संज्ञा देते हुए यहां बनी कलाकृतियों का निरीक्षण करते हुए उन्हें अतुलनीय बताया। उन्होंने टेराकोटा शिल्प में अशोक चक्रधारी द्वारा निर्मित 24 घंटे चलने वाले दियों को अन्य लोगों को भी सिखा कर इसकी व्यापक प्रचार-प्रसार को कहा।

जहां पर उन्होंने बेलमेटल द्वारा ढोकरा शिल्प के निर्माण प्रक्रिया को देखते हुए उनके विकास के लिए व्यवस्थित कार्ययोजना तैयार करने को कहा। जिस पर कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि जिले में शिल्पियों के विकास के लिए जिला प्रशासन द्वारा 01 करोड़ की सहायता राशि दिए जाने के संबंध में कार्ययोजना बनाई गई है। जिसके लिए जिले में शिल्पकारों की आर्टिसिएन प्रोड्यूसर ऑर्गनाइजेशन का निर्माण किया गया है।

जिसमें अध्यक्ष एवं सदस्य के रूप में शिल्पकारों को ही नियुक्त किया गया है, जो अपने लिए बेहतर वातावरण निर्माण के लिए कार्य करेंगे। सहायता राशि द्वारा उनके प्रशिक्षण एवं कला के संवर्धन के लिए उपकरण एवं कच्चे माल की उपलब्धता कराई जाएगी। जिस पर राज्यपाल द्वारा कार्ययोजना को जल्द संचालित करते हुए उनके लाभ को सभी शिल्पकारों तक पहुंच सुनिश्चित करने को कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here