महारानी अस्पताल में हुआ विशेष श्रवण जांच शिविर का आयोजन, 74 मरीजों के कान-सम्बन्धी समस्याओं की जांच की गई

जगदलपुर,

10 मार्च: महारानी अस्पताल जगदलपुर में विश्व श्रवण जागरूकता सप्ताह के तहत कर्ण रोग जांच और जागरूकता जांच शिविर का आयोजन 10 मार्च को किया गया जिसमें 74 लोगों की नि:शुल्क जांच की गई । साथ ही उन्हें कान की सुरक्षा और देखभाल संबंधी उपाय भी सुझाए गए।

जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के.चतुर्वेदी ने बताया, “राष्ट्रीय बधिरता रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जन समुदाय में कान की देखभाल और कान की समस्याओं के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से जिले में 3 मार्च से विश्व श्रवण जागरूकता सप्ताह मनाया गया । इसी के तहत गुरुवार को महारानी अस्पताल परिसर में विशेष शिविर आयोजित किया गया था | शिविर में ऑडियोलॉजिस्ट द्वारा कम सुनाई देने वाले 30 मरीजों की जांच की गई जिसमें मुख्य रूप से 18 मरीजों में श्रवणशक्ति में कमी (हियरिंग लॉस) की समस्या की पहचान की गई। हियरिंग लॉस से जूझ रहे 12 मरीजों को श्रवण यन्त्र हेतु समाज कल्याण विभाग को रिफर किया गया है। एक-दिवसीय शिविर के आयोजन में भारत सरकार और छत्तीसगढ़ शासन स्तर से कोविड-19 महामारी से सुरक्षा के लियें जारी दिशा-निर्देशों का गतिविधियों का कड़ाई से पालन किया गया।”

कर्ण सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम में गैर संचारी रोग जिला बस्तर के नोडल अधिकारी डॉ.महेश मिश्रा ने बताया, “कान की समस्याओं जैसे कम सुनाई देना, तेज दर्द होना, कान में खुजली होना और कान से रिसाव होने आदि को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि तुरंत ही डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। मुख्यतः बहरेपन की शिकायत अत्यधिक शोर, हॉर्न, लाउडस्पीकर, तेज आवाज में संगीत, पटाखे, कान में संक्रमण, मवाद आना, कान का दर्द, कान में मैल का अधिक होना या दुर्घटना में सर या कान में चोट लगने के कारण हो सकती है । इसलिए फौरन डॉक्टरी सलाह जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here