छत्तीसगढ़ में साढ़े चार लाख लोगों के जीवनयापन का जरिया बना ग्रामोद्योग: मंत्री गुरू रूद्रकुमार

रायपुर

दस दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन 22 से 31 मार्च तक, 

ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने रायपुर स्थित पंडरी छत्तीसगढ़ हाट परिसर में छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा आयोजित 10 दिवसीय राज्य स्तरीय खादी प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। प्रदर्शनी में छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड एवं खादी और ग्रामोद्योग आयोग से पंजीकृत विभिन्न राज्यों के वित्त पोषित और पंजीकृत इकाईयां अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रही हैं। प्रदर्शनी में छत्तीसगढ़ के परंपरागत खादी वस्त्र, रेशम वस्त्र, हाथकरघा वस्त्र, बेलमेटल, बांसशिल्प, बनारसी, चंदेरी, भागलपुरी, राजस्थानी आदि विभिन्न प्रकार की कलात्मक खादी एवं ग्रामोद्योग सामग्रियों का प्रदर्शन सह-विक्रय किया जा रहा है। मंत्री गुरू रूद्रकुमार एवं अतिथिगणों ने इस मौके पर प्रदर्शनी स्थल पर लगे स्टॉलों का मुआयना किया और बुनकरों एवं शिल्पियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि ग्रामोद्योग विभाग के सभी घटकों के माध्यम से राज्य में लगभग साढ़े चार लाख लोगों को जाीवनयापन का अवसर सुलभ हुआ है। कोरोनाकाल की विषम परिस्थितियों में भी जहां रोजी-रोटी के लिए घर से निकलना मुश्किल था, ऐसे समय में भी ग्रामोद्योग विभाग ग्रामीणों को घर में ही रोजगार उपलब्ध कराया है। इसके लिए उन्होंने विभागीय अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हम सब टीम वर्क के साथ ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराकर स्वावलंबी बनाने की दिशा में अग्रसर हो रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इस 10 दिवसीय प्रदर्शनी में बुनकरों और शिल्पकारों के उत्पादों को अच्छा प्रतिसाद मिलेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र तिवारी ने की। प्रदर्शनी का आयोजन छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड और प्रायोजक खादी तथा ग्रामोद्योग आयोग के सहयोग से किया गया है।

छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा पंडरी में आयोजित प्रदर्शनी सह-विक्रय मेला 22 से 31 मार्च तक प्रतिदिन पूर्वान्ह 11 बजे से रात्रि 9 बजे तक आमजनता के लिए खुला रहेगा। प्रदर्शनी व विक्रय हेतु 50 स्टॉल लगाए गए हैं। यहां पर आने वाले लोगों के लिए विभिन्न प्रकार के पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के स्टॉल भी सजाए गए हैं। दस दिवसीय आयोजन के दौरान प्रत्येक दिवस संध्या 7 बजे से संस्कृति विभाग के सहयोग से विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे। यहां छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा फैशन शो का भी आयोजन किया जायेगा। प्रदर्शनी में आम जनता का प्रवेश निःशुल्क रहेगा।

गौरतलब है कि बोर्ड में संचालित राज्य शासन की योजना मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं भारत सरकार की योजना प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजनांतर्गत ग्रामीण अंचलों में निवासरत बेरोजगारों को विभिन्न प्रकार के सेवा क्षेत्र एवं विनिर्माण क्षेत्र में कुटीर उद्योग स्थापित करने हेतु लोन प्रदाय कर अनुदान का लाभ दिया जाता है। छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड, बोर्ड के उत्पादन केन्द्रों में निर्मित खादी वस्त्रों तथा वित्त पोषित इकाईयों द्वारा उत्पादित ग्रामोद्योग सामग्रियों के प्रचार-प्रसार एवं विपणन हेतु एक बाजार व्यवस्था के तहत सतत प्रयत्नशील रहा है। बोर्ड द्वारा इसके लिए समय-समय पर जिला स्तरीय एवं राज्य स्तरीय प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव ग्रामोद्योग डॉ. आलोक शुक्ला, संचालक ग्रामोद्योग  सुधाकर खलखो, खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की प्रबंध संचालक श्रीमती रेखा शुक्ला और विभागीय अधिकारी-कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here