छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी पिछड़ा वर्ग विभाग का प्रदेश स्तरीय सम्मेलन आज राजीव भवन रायपुर में संपन्न हुआ

रायपुर,

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी पिछड़ा वर्ग विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष  कैप्टन अजय सिंह यादव  के आतिथ्य में एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल की अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के पदाधिकारियों का प्रदेश स्तरीय सम्मेलन आज राजीव भवन रायपुर में संपन्न हुआ।

कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया एवं राज्य गीत “अरपा पैरी के धार” का गायन समस्त अतिथियों एवं पदाधिकारियों के द्वारा किया गया। तत्पश्चात प्रदेशाध्यक्ष डॉ.चौलेशलेश्वर चंद्राकर ने अध्यक्षीय उद्बोधन प्रस्तुत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल  के नेतृत्व में साढे 3 साल के कार्यकाल में कांग्रेस सरकार की नीतियों योजनाओं ने प्रदेश की जनता का सरकार पर पुनः विश्वास स्थापित किया है।  जनता कांग्रेस सरकार की नीतियों योजनाओं एवं कार्यों से प्रभावित होकर सरकार से बहुत उम्मीदें लगाने लग गई है। निसंदेह  मुख्यमंत्री की सोच एवं कांग्रेस सरकार के कार्यों ने प्रदेश भर के समस्त समुदायों के जनता का जीवन स्तर को ऊंचा उठाने का कार्य किया है। लोगों के पास उनकी क्षमता एवं योग्यता के अनुसार आय एवं नियोजन के अवसर उपलब्ध कराने में सरकार की नीतियों मील का पत्थर साबित हुई है। आज प्रदेश में न सिर्फ लोग संपन्न हुए बल्कि भीषण कोविड महामारी के बाद भी छत्तीसगढ़ में प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि हुई है। बस्तर के अबूझमाड़ के जंगल जिसे नक्सलियों के गढ़ कहकर अलंकृत कर पूर्व की भाजपा सरकार विकास से कोसों दूर रखी। वहीं भूपेश बघेल की सरकार में अबूझमाड़ में पीडीएफ की राशन दुकानें खुल चुकी है स्वास्थ्य विभाग की टीम घर पहुंच स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रही हैं। कलेक्टर एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों का लगातार क्षेत्र में दौरा हो रहे हैं। यहां तक कि जिन्हें नक्सली कह कर प्रताड़ित किया जाता था वह प्रदेश की पुलिस विभाग में भर्ती हो प्रदेश की मुख्य सुरक्षा के कार्य करने लग गए हैं ।

अगला उद्बोधन पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू  ने प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के विकास एवं कल्याण हेतु  मुख्यमंत्री  बघेल जी के समक्ष शासन में पिछड़ा विभाग का गठन एवं पिछड़ा वर्ग समुदाय के जनगणना का कार्य शीघ्र अति शीघ्र करने की मांग रखी जिससे वैधानिक तौर पर प्रदेश में जनसंख्या घनत्व के अनुसार उनको उचित आरक्षण प्रदान किया जा सके।

अगले उद्बोधन में  मंत्री अमरजीत भगत  ने कहा कि  “जो पिछड़ों की बात करेगा वहीं प्रदेश में राज करेगा”  मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में पिछड़ा वर्ग समुदाय के हितों एवं अधिकारों को दिलाने के लिए बहुत से कार्य किए गए हैं। एवं लगातार किए भी जा रहे हैं हम गौरवान्वित हैं कि हमारे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी पिछड़ा वर्ग समुदाय से आते हैं। हमारे मुख्यमंत्री प्रदेश के ही नहीं वरन पूरे देश के सबसे चुस्त-दुरुस्त मुख्यमंत्री हैं। यदि किसी को मुख्यमंत्री जी से मुकाबला करना है तो उनकी तरह नदी में छलांग लगाकर दिखाएं ,भंवरा बाटी एवं गेडी में चढ़कर दिखाएं और नहीं तो सोटा खाकर दिखाएं ।

हमारे मुख्यमंत्री  की वजह से पिछड़ा वर्ग समुदाय की यह विशाल जनसमूह दिखाई दे रही है । पिछड़ा वर्ग समुदाय संगठित हो रही है और आगे भी संगठित होकर माननीय भूपेश बघेल जी के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनाते रहेंगे अपने उद्बोधन में पूर्व सांसद छाया वर्मा एवं कृषि बोर्ड के अध्यक्ष  महेंद्र चंद्राकर  ने पिछड़ा वर्ग समुदाय को संगठित कर शासन की योजनाओं का प्रदेश की जनता को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाने हेतु पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को सुझाव देते हुए कार्यकर्ताओं में ऊर्जा फूंक दिया।

तत्पश्चात भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष कैप्टन अजय सिंह यादव ने अपना उद्बोधन देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी पहले ऐसे मुख्यमंत्री हुए हैं जिन्होंने कवांटिफायेबल डाटा आयोग का गठन कर पिछड़ा वर्ग समुदाय के जनगणना कर कार्य करा रहे हैं। जिससे कि पिछड़ा वर्ग के आरक्षण का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं को पिछड़ा वर्ग समुदाय के बताते हैं और इस नाम पर जनता से वोट मांगते हैं और दूसरी तरफ पिछड़ा वर्ग समुदाय को ही छलने का कार्य करते हैं । वर्ष 2021 में ही जनगणना का ड्यू डेट था जो कि कब का बीत चुका है पर वे जनगणना का कार्य नहीं करा रहे है। दूसरी ओर केंद्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग का काम उन्होंने रोक रखा है। केंद्रीय भाजपा सरकार पिछड़ा वर्ग समुदाय को गुमराह करते हुए हिंदू मुस्लिम को आपस में लड़ाने का कार्य करती है। राजस्थान में जिस व्यक्ति ने हिंदू युवक का कत्ल किया उनके तार भाजपा से जुड़े हुए निकले, अमरनाथ यात्रियों पर हमला करने वाला भी भाजपा का सक्रिय कार्यकर्ता निकला, महाराष्ट्र में व्यवसाई का हत्यारा भी भाजपा कार्यकर्ता निकला एवं उनके बड़े नेताओं के संपर्क में पाया गया। भाजपा के बड़े नेताओं के बच्चे जो विदेशों में पढ़ाई करते हैं और वह आम नागरिकों के बच्चे को दंगाइयों उपद्रवी बनाने का कार्य करते हैं। हमें भाजपा और आरएसएस से सचेत रहना है एवं संगठित रहना है भाजपा को हमारी संगठन से खतरा महसूस होने लगा है इसलिए वे देश को खतरा है बोलकर झूठा राग अलापा रहते हैं।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल एवं राजस्थान के मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने भाजपा के दूषित मंसूबों को छत्तीसगढ़ एवं राजस्थान में कामयाब नहीं होने दिया। अंत में प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  ने अपना उद्बोधन प्रस्तुत करते हुए कहा कि कांग्रेस जनता को सिर्फ देने का काम करती है 25 रुपए क्विंटल धान की कीमत दिया, भूमिहीन कृषि मजदूरों को 7000 रुपए वार्षिक आर्थिक सहायता दी, किसानों का कर्ज माफ किया। इसके उल्टे भाजपा पेट्रोल ,डीजल, गैस आदि के कीमत बढ़ाकर जनता को लूटने का कार्य करती है । हमने जन सरोकार एवं जन भावनाओं को ध्यान में रखकर व्यक्ति के विकास हेतु कार्य किया और जहां भी कांग्रेस सरकार होती है वही कार्य करती है। हमारी कांग्रेस सरकार सिर्फ एक वर्ग के लिए नहीं बल्कि समस्त वर्गों के लिए विकास का कार्य किया और उनके जीवन को सरल बनाने का किया है। कांग्रेस की सरकार सभी को एक नजर से देखती है हमारी सरकार की साढे तीन वर्षों की कार्यकाल में हमने किसानों को समृद्ध बनाया व्यापारियों के लिए उपयुक्त वातावरण तैयार किया, विकास एवं उन्नति का मार्ग प्रशस्त किया।

तत्पश्चात अध्यक्ष तेलघानी बोर्ड संदीप साहू ने भी पिछड़ा वर्गों के लिए बहुत ही सराहनीय सफलता बताया। अंत में शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष  राम कुमार पटेल जी ने समस्त अतिथियों का आभार व्यक्त किया विशेष तौर पर कार्यक्रम में कांग्रेस के कई बड़े दिग्गज नेता एवं पिछड़ा वर्ग के पदाधिकारियों गण संगठन प्रभारी प्रभारी नचिकेता जायसवाल प्रदेश उपाध्यक्ष सुरेश यादव, लक्ष्मी साहू डॉ. नरेंद्र राय. जेपी वर्मा महामंत्री,प्रवेश पटवा, दीपक सिन्हा, अनिल कुशवाहा, महंत यादव, शिव नारायण गुप्ता लाल साहू, रविशंकर रजवाड़े समस्त जिला अध्यक्ष आदि उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here