कैट सी.जी. चैप्टर ने बजट को संतुलित एवं सकारात्मक बताया ग्रामीण एवं शहरी अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी

रायपुर,

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, चेयरमेन मगेलाल मालू, अमर गिदवानी, प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, परमानन्द जैन, वाशु माखीजा, महामंत्री सुरिन्द्रर सिंह, कार्यकारी महामंत्री भरत जैन, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं मीड़िया प्रभारी संजय चौंबे ने बताया कि 9 मार्च 2022 को छत्तीसगढ का बजट माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रस्तुत किया गया जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर आधारित है। ग्रामीण क्षेत्रों में परंपरागत व्यवसायिक गतिविधियों के संचालन एवं मार्केटिंग हेतु महात्मा गांधी रूरल पार्क के अंतर्गत 750 गौठानों में खद्यान्न पदार्थो के प्रसंस्करण इकाईयों की स्थापना होगी।

कैट सी.जी. चैप्टर के प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रस्तुत बजट संतुलित एवं सकारात्मक है। बजट में सभी वर्गो का ध्यान रखा गया है। ग्रामीण औद्योगिक पार्क में खाद्य उत्पादों और लघु वनोपज उत्पादों की प्रसंस्करण ईकाइयों की स्थापना की जायेगी। छत्तीसगढ़ की गोधन ने पूरे देश में अपना एक अलग पहचान बनाई है किसी ने कल्पना भी नही की थी कि गोबर से कोई सामाग्री भी तैयार किया जा सकता है। प्रदेश के स्व-सहायता समूह की दीदीयों के द्वारा गोबर से दिया, मूर्ति खिलौने एवं साज-सज्जा के सामान बनाकर कर किर्तीमान स्थापित किया है। जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गोबर से बने सूटकेश में बजट के दस्तावेज रखकर लाए। गोधन न्याय योजना से स्व-सहायता समूह के महिलाएॅ आत्मनिर्भर हुए और समाज के लिए प्रेरणादायक बने है।

दोशी ने आगे कहा कि बजट में पीएससी – व्यापम की परीक्षा मे शामिल होने वाले युवाओं के फीस माफ की घोषणा की गई है। छात्रों के लिए नये स्कूल एवं कॉलेज खोलने का भी प्रावधान है। बजट में सभी वर्गो का पूरा ख्याल रखा गया है। महिलाओं की समृद्वि सुराजी ग्राम योजना, युवाओं के लिए रोजगार मिशन, कृषि एवं बागवानी को बढ़ावा देने के साथ ही उद्योग एवं सेवा के क्षेत्रों पर भी बराबर फोकस किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here