केंद्रीय इस्पात मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह ने मंत्री पद से इस्तीफा दिया

रामचंद्र प्रसाद

नई दिल्ली:

जनता दल यूनाइटेड के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय इस्पात मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह ने बुधवार शाम अपने पद से इस्तीफा दे दिया। जैसा कि आपको पता है कि इससे पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने भी केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दिया। दोनों ही नेता का राज्यसभा सदस्य के तौर पर गुरुवार को अंतिम दिन है। आरसीपी सिंह जनता दल यूनाईटेड के कोटे से केंद्र सरकार में मंत्री थे। उन्हें नीतीश कुमार की पार्टी जदयू ने राज्यसभा के लिए अगला कार्यकाल नहीं दिया है। इसकी वजह से वे दोनों सदनों में से किसी के सदस्य नहीं रह गए हैं।

इसके बाद से उनके अगले कदम के बारे में अटकलें लगाई जा रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रिमंडल की बैठक में नकवी के साथ-साथ आरसीपी सिंह की भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि देश व लोगों की सेवा के लिए दोनों नेताओं का काम सराहनीय है।

आरसीपी के नाम से मशहूर जदयू नेता और स्टील मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह का राज्यसभा कार्यकाल सात जुलाई को पूरा हो रहा है। गुरुवार से सांसद न रह पाने के कारण आरसीपी सिंह को कैबिनेट से इस्तीफा देना पड़ा है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आरसीपी सिंह को तीसरी बार राज्यसभा भेजने से मना कर दिया था और उनकी जगह पर इस बार झारखंड के खीरू महतो को संसद भेजा है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल में आरसीपी के मंत्री बने रहने के लिए संसद के किसी ना किसी सदन का सदस्य होना जरूरी था। आरसीपी सिंह को जब नीतीश कुमार ने तीसरी बार राज्यसभा नहीं भेजा तो उसके बाद आरसीपी ने मीडिया से कहा था कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे और उनका जो आदेश होगा, उसका पालन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here