कृषि भूमि पर जबरन सड़क निर्माण, किसान सभा ने कहा — मुआवजा दो वरना आंदोलन

कोरबा,

कोरबा जिले के पाली विकासखंड के ग्राम रैनपुर खुर्द में निवासरत किसान सेवाराम की भूमि पर जबरन कब्जा कर सड़क बनाये जाने के खिलाफ छत्तीसगढ़ किसान सभा ने मोर्चा खोल दिया है। किसान सभा ने पीड़ित व्यक्ति को उसकी कृषि भूमि लौटाए जाने और खेती-किसानी को हुए नुकसान की भरपाई करने की मांग की है। इस संबंध में एक ज्ञापन पाली एसडीएम को किसान सभा नेताओं ने सौंपा है।

छत्तीसगढ़ किसान सभा के कोरबा जिला अध्यक्ष जवाहर सिंह कंवर ने बताया कि ग्राम पंचायत रैनपुर के किसान सेवाराम के पास लगभग सवा एकड़ कृषि जमीन थी, जो उसकी आजीविका का एकमात्र साधन थी। वर्ष 2016-17 में सेवाराम को बिना सूचना दिये और उसकी सहमति के बिना उसकी खेती की जमीन पर सड़क बना दी गई है। खेत का छोटा बचा हिस्सा भी धूल और डस्ट के कारण खेती करने योग्य नहीं रह गया है।

उन्होंने कहा कि इस सड़क से अब निजी कंपनियों द्वारा कोयला का परिवहन किया जाता है। इससे स्पष्ट है कि प्रशासन की इन कंपनियों से साठगांठ है। यही कारण है कि उक्त किसान द्वारा शिकायत करने के बावजूद और जन समस्या निवारण शिविरों में लगातार आवेदन देने के बावजूद प्रशासन ने आज तक कोई कार्यवाही नहीं की है।

किसान सभा नेताओं जवाहर सिंह कंवर, प्रशांत झा, दीपक साहू, जय कौशिक, दामोदर, सेवाराम, वेदप्रकाश, चंदर आदि ने इस संबंध में एक ज्ञापन पाली एसडीएम को सौंपा तथा पीड़ित किसान को उसकी जमीन वापस करने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि यदि पीड़ित किसान को न्याय नहीं मिला, तो किसान सभा आंदोलन करने के लिए बाध्य होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here