उच्च रक्तचाप के प्रति जागरूक करने को आयोजित होंगे विशेष स्क्रीनिंग कैम्प, 17 मई को मनाया जाएगा विश्व उच्च रक्तचाप दिवस

जगदलपुर,

हाइपरटेंशन (Hypertension) यानी हाई ब्लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से जिले में 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान जिला चिकित्सालय एवं विकासखंड स्तर पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जागरूकता हेतु विशेष स्क्रीनिंग कैम्प लगाए जाएंगे, जिसमें उच्च रक्तचाप से सम्बंधित बीमारियों के रोकथाम हेतु एनपीसीडीसीएस (नेशनल प्रोग्राम फॉर प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ कैंसर डायबिटीज कार्डियोवस्क्यूलर डिजीज एंड स्ट्रोक) कार्यक्रम के अंतर्गत जिले वासियों को जागरूक करने और “स्वस्थ जीवनशैली” अपनाने हेतु प्रेरित किया जाएगा।

इस बारे में सीएमएचओ डॉ. आर.के.चतुर्वेदी ने बताया, “हाइपरटेंशन के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों में रक्तचाप और मधुमेह की स्क्रीनिंग की जाएगी। इस कार्यक्रम के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य आम लोगों में उच्च रक्तचाप के संदर्भ में जागरूकता पैदा करना और इसकी गंभीरता को देखते हुए लोगों को इसे नियंत्रित करने के लिये प्रोत्साहित करना है। हाइपरटेंशन ऐसी स्थिति है जिसके शुरुआत में सामान्यतः कोई बाहरी लक्षण या संकेत नहीं दिखता है, इसलिए इसे साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है। जिले में 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस “Measure your blood pressure accurately, control it, live longer” “अपने रक्तचाप को सही तरीके से मापे और इसे नियंत्रित करें, अधिक समय तक जीवित रहे।” की थीम पर मनाया जाएगा।”

आगे उन्होंने बताया,” हाइपरटेंशन कई कारणों से होता है, जिनमें से कुछ कारण शारीरिक और कुछ मानसिक होते हैं। हाइपरटेंशन से तेज सिरदर्द, थकान, भ्रम, देखने में समस्या, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, अनियमित रूप से बढ़ने वाली दिल की धड़कन, यूरिन में ब्लड आना ऐसे लक्षण होने लगते हैं । यह एक ऐसी बीमारी है, जिसकी वजह से मृत्यु भी हो सकती है। इससे बचने के लिए न केवल खान-पान और जीवन शैली पर ध्यान देने की जरूरत है बल्कि तनाव को कम करना और शरीर को सक्रिय बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज भी बेहद जरूरी है।

उच्च रक्तचाप के कारण
नमक की अधिक मात्रा में सेवन, अनियमित दिनचर्या, तनाव,धूम्रपान व नशीले चीजों का सेवन करना, अनियमित खानपान व अत्यधिक वजन का बढऩा आदि

रोकथाम व उपचार
हरी साग सब्जियों का सेवन करना, नमक का कम उपयोग करना, नशीले और धूम्रपान चीजों का सेवन ना करना, नियमित समय पर जांच व परामर्श कराना, योगा व एक्सरसाइज नियमित रूप से करना आदि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here