आज़ादी के बाद पहली बार ग्राम लोहा में लगा स्वास्थ्य शिविर, 12 किलोमीटर पैदल चलकर ग्रामीणों तक पहुंची स्वास्थ्य विभाग

दंतेवाड़ा 

बरसात का मौसम प्रारंभ होने से पहले जिले के समस्त दूरस्थ, अतिसंवेदनशील ग्रामीण इलाकों के लोगों को आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देश पर स्वास्थ विभाग की टीम ,समाज के अंतिम व्यक्ति तक अपनी पहुँच बना रही है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य कर्मियों के 25 सदस्यों के एक दल ने दंतेवाड़ा जिले के सुदूर ग्राम लोहा में 12 किलोमीटर की लम्बी पैदल यात्रा, 4 पहाड़ो को पार करते हुए पूरी की। इस चुनौती भरे रास्तों में स्वास्थ्य दल ने सावधानी से ग्रामीणों तक पहुंच बनाते हुए अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए उन लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएँ पहुंचाई हैं।

इस बारे में जिला कलेक्टर ने बताया: ” प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ्य रहे और सभी को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो, इस ध्येय के साथ दंतेवाड़ा जिला स्वास्थ्य विभाग, अंदरूनी इलाके जहाँ आवागमन की सुविधा आसान नही हैं उन क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर रहा है। स्वास्थ्य सेवाएँ जिले के अंतिम लाभार्थी तक पहुँचाने हेतु ज़िला प्रशासन प्रतिबद्ध है। स्वस्थ गाँव – स्वस्थ प्रदेश – स्वस्थ देश की संकल्पना इसी सेवा भाव से सार्थक हो सकती है।“

स्वास्थ्य दल की अगुवाई कर रहे सन्दीप ताम्रकर (जिला कार्यक्रम प्रबन्धक) ने बताया: ” दंतेवाड़ा जिले के जंगलों में रहने वाले आदिवासियों को भौगोलिक स्थिति के कारण आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं। इस स्थिति में बदलाव लाने हेतु आज़ादी के बाद पहली बार स्वास्थ्य विभाग ने घने जंगल के बीच बसे ग्राम लोहा में स्वास्थ्य शिविर लगाया ताकि लोगों तक सुगमता से स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जा सकें। इसके लिये स्वास्थ्य दल विभिन्न प्रकार की दवाइयां के साथ लोहा गांव पहुचे थे। इतनी बड़ी संख्या में पहली बार चिकित्सक की टीम को देखकर गांव के लोग अत्यंत खुश हुए। एवं तत्काल टीम के पास पहुंचकर उन्होंने अपनी स्वास्थ्य समस्या बताई। 125 की जनसंख्या वाले ग्राम में लगे स्वास्थ्य शिविर में 104 ग्रामीणों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया। इस दौरान मलेरिया जांच में 11 मरीज पॉजिटिव पाए गए, वहीं 14 लोगों में मोतियाबिंद और 3 बच्चों में कुपोषण की समस्या मिली। रोगी पाए गए ग्रामीणों को उपचार उपरांत आवश्कतानुसार दवा दी गयी। पहुंचविहीन क्षेत्र होने के कारण आगामी बारिश के मौसम के मद्देनजर गांव में डिपो होल्डर के माध्यम से दवाइयों का भंडारण भी किया गया ताकि किसी प्रकार की समस्या होने पर गांव के लोगों को वहां से दवाई आसानी से मिल पाये। उपचार के दौरान ग्रामीणों को अपने सेहत के प्रति देखभाल रखने के बारे में भी बताया गया। इस दौरान स्वास्थ विभाग के द्वारा ग्रामीणों को विभाग की योजनाओं से अवगत कराया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा विगत वर्षों से लगातार ऐसे दुर्गम क्षेत्रों का चिन्हाकित कर स्वास्थ्य लाभ एवं विभाग की योजनाएं पहुचाई जा रही है।“

ग्राम लोहा में हुए स्वास्थ्य शिविर से सेवाएं प्राप्त करने वाले ग्रामीणों ने स्वास्थ्य विभाग की टीम का आभार व्यक्त किया। ग्रामीणों ने कहा कई बार ऐसी स्थिति बन जाती है कि अस्पताल तक नहीं जा पाते हैं। ऐसे विषम परिस्थिति मे स्वास्थ्य दल के द्वारा लगाए गए शिविर से उन्हें काफी राहत मिली है।

उक्त टीम में जिला कार्यक्रम प्रबंधक संदीप ताम्रकार, खंड चिकित्सीय अधिकारी डॉ. सुमित दलाल, डॉ. ऋषभ कोचर, डॉक्टर दिलेश वर्मा, डॉ गीतू हरित (आरएमएनसीएच सलाहकार) ,अंकित सिंह (मीडिया अधिकारी), कुमार गौरव (डब्ल्यूएचओ सलाहकार) अतीक अंसारी , राजेश बेहरा, डीके साहू , नैना कश्यप , शमीम रजा एवम स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मचारी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here